नोएडा: अंग्रेजी में खराब अंकों के डर से लड़की ने खुद को लगाई फांसी; 3 दिन बाद, उसने 82 स्कोर किए!

नोएडा: वह अंग्रेजी में अपने अंकों को लेकर चिंतित थी क्योंकि उसने अनुत्तरित कई प्रश्न छोड़ दिए थे। उसने परीक्षण के बाद खुद को अपने कमरे में कैद कर लिया था और अपने माता-पिता और भाइयों से ज्यादा बात नहीं करती थी। पिछले शुक्रवार को, समिथा राउत (18) को उसके कमरे के छत के पंखे से लटका पाया गया।

जब सीबीएसई कक्षा 10 के परिणाम सोमवार को घोषित किए गए थे तब समिथा ने अपने अंग्रेजी के पेपर में 82 अंक हासिल किए थे जो उसके विषयों में सर्वोच्च थे।

एक शांत बच्ची जिसने अपने चित्रकला कौशल के लिए कई प्रशंसाएं जीतीं, समिथा के माता-पिता ने कहा कि उन्होंने “पर्याप्त संकेत” दिए थे कि उनकी बेटी अपने अंग्रेजी के पेपर लिखने के बाद बेहद परेशान थी। शुक्रवार की दोपहर, उनके पिता शरत राउत काम पर गए थे और उनकी माँ निर्मला पड़ोस में अपने रिश्तेदार के घर के लिए रवाना हुई थीं।

जब निर्मला दोपहर 2 बजे के आसपास घर लौटी, तो उसने अपनी 18 वर्षीय बेटी को गले में बंधे दुपट्टे के साथ पंखे से लटका पाया।

निर्मला और शरत समिथा को सेक्टर 30 के जिला अस्पताल में ले गए। तब तक लड़की की मौत हो चुकी थी।

मुरेना पुलिस चौकी के उप-निरीक्षक और प्रभारी मुकेश कुमार ने कहा कि पुलिस को शुक्रवार तड़के करीब 4.30 बजे अस्पताल में आत्महत्या करने की सूचना मिली। शव परीक्षण में गर्दन पर चोट के निशान मिले।

सरत ने बताया, “वह अंग्रेजी में अपने प्रदर्शन से परेशान थी। उसे डर था कि वह अच्छा स्कोर नहीं कर सकती क्योंकि उसने अनुत्तरित कई प्रश्न छोड़ दिए थे। जब वह पेपर लिखकर लौटी, तो उसने हमें बताया कि प्रश्नपत्र लंबा था और कुछ प्रश्नों के बेहतर उत्तर देने के प्रयास में उसने दूसरों को छोड़ दिया था। सोमवार को, जब उसके स्कूल के शिक्षकों ने उसके परिणाम की जाँच की और हमें सूचित किया, तो हम यह जानकर हैरान रह गए कि उसने अंग्रेजी में अधिकतम अंक प्राप्त किए थे।”

उन्होंने कहा कि परीक्षा समाप्त होने के बाद अधिकांश छात्र खुश थे, लेकिन समिथा ज्यादातर चुप रही। अगर चरम कदम के पीछे कोई और ट्रिगर था तो परिवार को यकीन नहीं है।

सरत ने कहा, “वह एक फैशन डिजाइनर बनना चाहती थी लेकिन मैंने इसके खिलाफ सलाह दी थी। वह पेंटिंग में बहुत अच्छा कर रही थी और नियमित रूप से विभिन्न प्रतियोगिताओं में अपने स्कूल का प्रतिनिधित्व करती थी। मैंने उसे एक शिक्षक बनने की सलाह दी थी।”