नोएडा: बालिका गृह में छापा, लड़कियों के पास मिले विदेशी ब्रांड के कपड़े, शराब भी बरामद

नोएडा: उत्तर प्रदेश महिला आयोग की टीम ने बुधवार को यहां के सेक्टर 12/ 22 स्थित साईं कृपा बालिका गृह में छापेमारी की. टीम को छापेमारी में वहां से महंगी शराब की बोतलें, विदेशी ब्रांड के कपड़े, लैपटॉप, वहां रह रही लड़कियों के पास से महंगी घड़ियां कीमती मोबाइल फोन आदि मिले हैं. महिला आयोग कल से ही जनपद में विभिन्न अनाथ आश्रमों पर छापेमारी कर रही है. नोएडा के विभिन्न अनाथ आश्रमों में पाई गई अनियमितताओं की जांच नगर मजिस्ट्रेट शैलेंद्र मिश्रा को सौंपी गई है. वह 15 दिन के अंदर अपनी जांच रिपोर्ट देंगे.

 

कई जगहों पर किया निरीक्षण
नगर मजिस्ट्रेट शैलेंद्र मिश्रा ने बताया कि उत्तर प्रदेश महिला आयोग की उपाध्यक्ष सुषमा सिंह के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने नोएडा के विभिन्न अनाथ आश्रमों में कल और आज छापेमारी की. उन्होंने बताया कि कल शाम को उन्होंने सेक्टर 70 स्थित विनियार्ड होम्स में छापेमारी की. वहां पर बच्चे बर्तन धोते हुए पाए गए. शेल्टर होम के अंदर पानी के टैंक में कीड़े मिले. वहां पर 17 बच्चे रहते हैं जिनकी उम्र 10 वर्ष से कम है. सफाई व्यवस्था में भी खामियां पाई गई. सफाई के लिए कोई कर्मचारी नहीं था.

साईं कृपा बालिका गृह में मिली महंगी घडियां, परफ्यूम भी बरामद हुए
इसके बाद मंगलवार शाम महिला आयोग की टीम सेक्टर 12/ 22 स्थित साईं कृपा बालिका गृह में पहुंची. उत्तर प्रदेश महिला महिला आयोग की अध्यक्ष सुषमा सिंह ने बताया कि बालिका गृह में जांच के दौरान लड़कियों के पास से महंगी घड़ियां, चश्मे, विदेशी परफ्यूम, विदेशी ब्रांड के कपड़े, पांच स्टोर मिले हैं, जिसमें विदेशी कपड़े भरे हुए थे. कई कपड़ों से अभी तक टैग नहीं निकला है. एक लैपटॉप बरामद हुआ है. उन्होंने बताया कि बालिका गृह से विदेशी शराब की बोतलें भी मिली हैं. उन्होंने बताया कि गेट पर चौकीदार नहीं था. उन्होंने बताया कि बालिका गृह से मिले साक्ष्यों के आधार पर इसकी जांच शुरू की गई है.