नोटों की विलोपन सार्वजनिक जीवन ठप अब अंतिम संस्कार भी मुश्किल

हैदराबाद 17 नवंबर: मुद्रा नोटों की परिवर्तन की प्रक्रिया देश भर में खतरनाक स्थिति इखतियार करता जा रहा है। घंटों पंक्ति में ठहरने के बावजूद भी असफलता की संभावना जनता में नाराज़गी तीव्रता लेती जा रही है। जबकि आए दिन सरकार के प्रोत्साहन बयान केवल बयानों तक ही सीमित हैं, जबकि आए दिन देश में कहीं न कहीं मृत्यु के घटनाएं पेश आरहे हैं।

उत्तर भारत के राज्यों में ही नहीं बल्कि देश भर की जनता नोटों परिवर्तन के लिए पुलिस का शिकार भी हैं। घर में अचानक कोई त्रासदी और किसी आवश्यकता की तत्काल मांग के लिए स्पूल छोटी राशि परिवर्तन एक बड़ा गंभीर समस्या बन गई है।

आदेश की इजराई और सत्तावादी शैली में आदेश को लागू करने के लिए सरकार सभी को फायदा पहुंचाने और फैसले को देश के हक में बता रही है लेकिन इसी सरकार को चाहिए कि वह जनता की जरूरतों को पूरा करने पर ध्यान दिया चूंकि जनता के बिना नहीं होता और तब तक देश का विकास संभव नहीं इस देश की जनता खुश नहीं। देश में हर रचनाएँ छोड़कर भाजपा और कुछ लोगों के सभी इस फैसले को जल्दबाजी और उनका फैसला बताते हुए प्रधानमंत्री को आलोचना का निशाना बना रहे हैं और खुद प्रधानमंत्री से सवाल कर रहे हैं कि क्या कोई धनी यहाँ बैंक पंक्ति में क्युं नहीं दिख रहा और क्युं समृद्ध वर्ग भी बैंक की कतार में अपनी बारी का इंतेजार करते हुए बेचैन दिखाई नहीं देता केवल रोज़आना की कमाई पर निर्भर और मासिक मामूली वेतन पाने वाला नागरिक ही उनके आदेश पर गंभीर है।

कई परिवारों में विवाह और खुशी के काम ठप हो गए हैं और जीवन में गंभीर स्थिति का सामना करना पड़ा। मजदूरों की नौकरियों छूट रही हैं और मजदूर रोज़आना की कमाई वाले नागरिक परेशान हैं। सिकंदराबाद के क्षेत्र मारेडपल्ली में एक सेवानिवृत्त नागरिक जो बैंक के पास पंक्ति में था दिल पर हमले के कारण मर होगया.

सेवानिवृत्त कर्मचारी लक्ष्मण एक लाख 50 हजार राशि जमा थी जबकि उत्तर प्रदेश के मेरठ में 63 वर्षीय अजीज अंसारी 2 हजार रुपये की नोटों को बदलना चाहता था पंक्ति में घंटों इंतेजार करने से बेहोश होगया और दवाख़ाना संक्रमण के दौरान ही मर गया।

उत्तर प्रदेश के एक और स्थान पर शादी का घर मातम में बदल गया और वह दिल पर हमले के कारण मर गया। उनके घर शादी थी। रमेश भारतीय नामक व्यक्ति जो 45 हजार रुपये की मुद्रा को बदलना चाहता था व्यक्ति के भाई की लड़की की शादी थी अब न शादी रही न रमेश, उनका घर शादी की खुशियों के घर मातम में बदल गया। मुद्रा नोटने देश की हालत में सुधार से पहले देश की जनता की स्थिति को भ्रमित में कर दिया।