न्यूजीलैंड हमला: बेटों को बचाने के लिए बाप ने सिने पर खाई गोली, ज़िन्दगी और मौत से जूझ रहे हैं अदीब

न्यूजीलैंड में क्राइस्टचर्च की मस्जिदों में शुक्रवार को हुई गोलीबारी की घटना में एक पिता ने अपने बेटों को बचाने के लिए खुद हमलावर की गोली का सामना किया. पिता को हमलावर ने निशाना बनाया और उन्हें सीधे गोली लगी. घायल पिता का हॉस्पिटल में इलाज किया जा रहा है.

52 साल के अदीब सामी अपने दो बेटों के साथ मस्जिद में थे, तभी आतंकी ने गोलियां बरसानी शुरू कर दी. अदीब इराकी मूल के हैं और दुबई से ताल्लुक रखते हैं.

गल्फ न्यूज के मुताबिक, क्राइस्टचर्च की नूर मस्जिद में वे मौजूद थे. अदीब अल ऐन और ओमन इंजीनियरिंग कंसल्टेंसी फर्म चलाते हैं. पिता के साहसी फैसले से उनके बेटे अब्दुल्ला (29) और अली (23) की जान बच गई.

अदीब की बेटी ने कहा- मेरे पिता असली हीरो हैं. भाई को बचान के दौरान उन्हें पीठ में गोली लगी, लेकिन उन्होंने भाइयों के साथ कुछ भी होने नहीं दिया. हॉस्पिटल में अदीब की सर्जरी करके गोली निकाली गई है. वे अब खतरे से बाहर हैं.

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने इसे ‘हिंसा की एक असाधारण और अभूतपूर्व घटना’ बताया है. जैसिंडा ने कहा- ‘यह स्पष्ट है कि इसे अब केवल आतंकवादी हमला ही करार दिया जा सकता है. हम जितना जानते हैं, ऐसा लगता है कि यह पूर्व नियोजित था.’

जिस व्यक्ति ने गोलीबारी की जिम्मेदारी ली है वह एक 28 साल का श्वेत आस्ट्रेलियाई है. आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरीसन ने पुष्टि की है कि हिरासत में लिए गए चार लोगों में से एक आस्ट्रेलिया में जन्मा नागरिक है.