न्यूयॉर्क में हिना रब्बानी से मिल सकते हैं कृष्णा

संयुक्‍त राष्‍ट्र, 20 सितम्बर: विदेश मंत्री एस एम कृष्णा संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक से इतर अपनी पाकिस्तानी समकक्ष हिना रब्बानी खार से मुलाकात कर सकते हैं.

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि कृष्णा और हिना रब्बानी के बीच द्विपक्षीय मुलाकात के संदर्भ में फिलहाल कोई बात नहीं हुई है, लेकिन ‘सामाजिक दायरे में दोनों के मुलाकात की प्रबल संभावना है.’ पुरी ने भारतीय पत्रकारों को बताया, ‘ऐसी परिस्थितियां होंगी जहां सामाजिक समारोहों में दोनों विदेश मंत्रियों की मुलाकात होगी. फिलहाल कृष्णा और खार के बीच द्विपक्षीय मुलाकात आधिकारिक कार्यक्रम में शामिल नहीं है.’ प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी महासभा की बैठक में शामिल होने के लिए 22-25 सितंबर को न्यूयॉर्क का दौरा करेंगे.

कृष्णा 22 सितंबर को न्यूयॉर्क पहुंचेंगे और और यहां 27 सितंबर तक रहेंगे. इस दौरान वह कई उच्च स्तरीय बैठकों में शिरकत करेंगे.

पुरी ने कहा कि कृष्णा की बैठकों में जी-4, जी-15 और जी-77 देशों की बैठक भी शामिल हैं. वह ब्रिक एवं दक्षिण अफ्रीका, इब्सा और राष्ट्रमंडल की बैठकों में भी शामिल होंगे.

पुरी ने कहा कि भारत के साथ द्विपक्षीय बैठक के लिए कई देशों ने आग्रह किया है और ऐसे में कृष्णा फ्रांस, ब्रिटेन एवं कुछ अरब देशों के अपने समकक्षों के साथ मुलाकात कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि अगले एक सप्ताह के दौरान भारत के कई बड़े नेता और मंत्री न्यूयॉर्क में रहेंगे. वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी, उर्जा मंत्री सुशील कुमार शिंदे, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री आनंद शर्मा और स्वास्थ्य मंत्री गुलाम नबी आजाद प्रमुख हैं.

केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश पर्यावरण एवं स्थायी विकास की समिति का सदस्य होने के कारण न्यूयॉर्क का रुख करेंगे. केंद्रीय अक्षय उर्जा मंत्री फारूक अब्दुल्ला भी शहर में मौजूद हैं.