परमाणु खतरे पर पाकिस्तान सेना का ताजा बयान : ‘भारत हमारे संकल्प का परीक्षण न करे’

इस्लामाबाद : चल रहे संसदीय चुनावों में भारतीय बयानबाजी को बढ़ाते हुए, पाकिस्तान सेना ने सोमवार को भारत को स्पष्ट करने और यह बताने की कोशिश की कि अगर परमाणु हमले के विकल्प के रूप में प्रयास किया गया तो वह अपनी पूरी ताकत का इस्तेमाल करने में संकोच नहीं करेगा। पाकिस्तान के सशस्त्र बल के मुख्य प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने कहा कि “आपके [भारतीय] बयानबाजी में, आप परमाणु शक्ति को एक खतरे के रूप में उपयोग करते रहते हैं। परमाणु शक्तियां एक खतरा नहीं हैं, वे निरोध का एक हथियार हैं जिसका हल्के से उल्लेख नहीं किया जाना चाहिए … हमारे संकल्प का परीक्षण न करें”।

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान भारत के बारे में बोलते हुए, मेजर जनरल आसिफ गफूर ने जोर देकर कहा कि पाकिस्तान सेना अपने 207 मिलियन लोगों का पूरी तरह से बचाव करेगी, यदि आवश्यक हो, तो परमाणु हमले की धमकी को कोई काट नहीं सकता है। संसदीय चुनावों में चल रहे मतदान के दौरान भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक बयान की पृष्ठभूमि में पाकिस्तानी सेना की ताजा प्रतिक्रियाएं आईं। इस हफ्ते की शुरुआत में, मोदी ने कहा कि भारत अब पाकिस्तान के परमाणु खतरों से नहीं डरता है, जो करना है कर ले सर्जिकल स्ट्राइक होते रहेंगे।


भारतीय प्रधानमंत्री ने हाल ही में कहा कि “भारत ने पाकिस्तान की धमकियों से डरना बंद कर दिया है। हर दूसरे दिन वे (पाकिस्तान) कहते थे कि ‘हमारे पास परमाणु बटन है … तो हमारे पास क्या है? क्या हमने इसे नहीं रखा है?” (परमाणु बटन) क्या यह दिवाली के लिए है? ” । पाकिस्तान ने इसे “अत्यधिक दुर्भाग्यपूर्ण” करार दिया, कहा कि इस तरह की परमाणु भंगुरता को हतोत्साहित किया जाना चाहिए। पाकिस्तान सेना के प्रवक्ता ने कहा कि भारत 26 फरवरी को बालाकोट में हुई मौतों की संख्या और 27 फरवरी को पहली बार हवाई हमले के दौरान पाकिस्तान वायु सेना के एक एफ -16 जेट के नीचे गिरने के बारे में झूठ बोल रहा है।

गफूर ने कहा “दो महीने बीत चुके हैं और भारत ने मामले पर अनगिनत झूठ बोले हैं। हमने झूठ का जवाब नहीं दिया है, इसलिए नहीं कि हम ऐसा नहीं कर सकते हैं, लेकिन क्योंकि हम जवाबी कार्रवाई नहीं करना चाहते हैं”। प्रवक्ता ने कहा “हमने जवाबी कार्रवाई नहीं की है क्योंकि हम शांति चाहते हैं … हमने आपसे (भारत) अमेरिका से हमारी एफ -16 की ताकत के बारे में पूछने के लिए कहा। आज के दिन, विमान के डाउनिंग को छुपाना असंभव है। इस समय में, भले ही एक मोटरसाइकिल हो। दुनिया को पता चल जाता है”