परमाणु प्रतिष्ठानों को बंद करने के लिए नॉर्थ कोरिया हुआ तैयार लेकिन शर्त..?

उत्तरी कोरिया ने कहा है कि यदि अमरीका प्रतिबंध समाप्त करे तो हम परमाणु प्रतिष्ठान बंद कर देंगे।

उत्तरी कोरिया के विदेशमंत्री रि यूंग का कहना है कि अमरीका अस्थाई प्रतिबंध समाप्त करे तो उत्तरी कोरिया अपना एक परमाणु प्रतिष्ठान पूरी तक बंद करने को तैयार है।

पार्स टुडे डॉट कॉम पर छपी खबर के अनुसार, रि यूंग का कहना था कि अमरीका हमारी नागरिक अर्थव्यवस्था और हमारे नागरिकों पर प्रभाव डालने वाले प्रतिबंध समाप्त करे तो हम अमरीकी विशेषज्ञों की उपस्थिति में यूंग ब्यून का परमाणु प्रतिष्ठान पूरी तरह समाप्त कर देंगे।

उत्तरी कोरिया के विदेशमंत्री का यह बयान ऐसे समय में सामने आया है कि जब गुरुवार को अमरीका के राष्ट्रपति और उत्तरी कोरिया के नेता की मुलाक़ात बिना किसी परिणाम के समाप्त हुई। मुलाक़ात के बाद अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प का कहना था कि हम उत्तरी कोरिया की ओर से प्रतिबंधों की समाप्ति की मांग स्वीकार नहीं कर सकते।

उत्तरी कोरिया के नेता किम जोंग उन की ओर से समस्त अमरीकी प्रतिबंध हटाने पर बल के कारण डोनल्ड ट्रम्प और किम जोंग उन की शिखर बैठक बिना किसी परिणाम के समाप्त हो गयी।

डोनल्ड ट्रम्प ने शिखर बैठक की विफलता का ज़िम्मेदार उत्तरी कोरिया को क़रार दिया। किम जोंग उन ने परमाणु हथियारों का पूर्ण प्रयोग छोड़ने पर तैयार हुए बिना अमरीका की ओर से लगे प्रतिबंधों को हटाने पर बल दिया।

बैठक के बाद अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प ने पत्रकारों से बात करते हुएक हा कि कुछ समय आपको चलना पड़ता है। उन्होंने कहा कि एक प्रस्तावित समझौते पर हस्ताक्षर होने थे जिसमें जल्दबाज़ी के बजाए मैं सही समझौता करना बेहतर समझता हूं। अमरीकी राष्ट्रपति ने कहा कि हम कुछ विशेष करने की स्थिति में हैं।