पश्चिम बंगाल: निपाह वायरस ने दी दस्तक, मरीज अस्पताल में भर्ती, एलर्ट जारी!

आशंका है कि जानलेवा वायरस निपाह बंगाल पहुंच चुका है। संक्रमण से ग्रसित एक मरीज को महानगर के बेलिघाटा स्थित आइडी अस्पताल में भरती कराया गया है।

मरीज का नाम शफीक-उल-शेख (18) है। वह मुर्शिदाबाद के रेजीनगर थान क्षेत्र का रहने वाला है। शफीक-उल को तेज बुखार की शिकायत पर अस्पताल में दाखिल कराया गया है। उसके एक परिजन ने बताया कि शफीक-उल-शेख बेंगलुरू में राज मिस्त्री का कार्य करता था।

बीमार अवस्था में‍ ही वह मुर्शिदाबाद लौटा था। इसके बाद उसे इलाज के लिए मुर्शिदाबाद मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया। जहां से चिकित्सकों ने मरीज को बेहतर चिकित्सा के लिए कोलकाता रेफर कर दिया। कोलकाता पहुंचने पर मरीज को कलकत्ता मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल ले जाया गया। जहां से उसे चिकित्सकों ने आइडी अस्पताल रेफर कर दिया।

मरीज को आइडी के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। हालांकि मरीज निपाह से ग्रसित है या नहीं‍ इसकी पुष्टि अब तक नहीं हो सकी है। चिकित्सकों को संदेह है कि मरीज निपाह वायरस से संक्रमित हो सकता है। इसलिए उसे अन्य मरीजों से अगल रखा गया है।

रक्त के नूमनों को जांच के लिए भेजा गया है। फिलहल मरीज की हालत स्थिर है। गौरतलब है कि केरल में निपाह वायरस से अब तक 11 लोगों की मौत हो चुकी है।