पहले तीनो ने किया मालकिन का क़त्ल, और फिर किया पुलिस को सरेंडर : माला लेखनी

वो कमाल का दर्जी था. उसके सिले हुए कपड़े बहुत पसंद किए जाते थे. मगर कपड़े सिलने की मशीन चलाते-चलाते वो चाकू भी चलाएगा, ये किसी ने सोचा भी ना था. दिल्ली की मशहूर फैशन डिज़ाइनर माला लखानी के साथ दर्जी के तौर पर काम करने वाले राहुल की कहानी कुछ ऐसी ही है.

दिल्ली के पॉश एरिया वसंत कुंज में रहने वाली 53 वर्षीय फैशन डिज़ाइनर माला लखानी और उनके नौकर बहादुर के हत्यारे अब पुलिस की गिरफ्त में हैं. कातिल कोई और नहीं बल्कि माला के साथ काम करने वाला उसका दर्जी निकला. जिसने अपने दो साथियों के साथ मिलकर कत्ल की इस सनसनीखेज वारदात को अंजाम दिया. वो कत्ल तो एक ही करना चाहता था, लेकिन ठीक उसी वक्त माला नौकर भी वहां जा पहुंचा. इसी वजह से कातिलों ने उसकी जान भी ले ली.

माला लखानी अपना बुटीक चलाती थी. आरोपी राहुल अनवर उसके बुटीक में दर्जी का काम करता था. आरोपी का कहना है कि कुछ समय से माला उसको पैसे नहीं दे रही थी. जिसकी वजह से वह बेहद परेशान चल रहा था. वो पैसे मांग-मांग कर थक चुका था. उसके सब्र का पैमाना छलका तो उसने अपने साथियों के साथ मिलकर इस दोहरे हत्याकांड को अंजाम दे डाला.

कत्ल की ये कहानी माला के घर से ही शुरू होती है. माला लखानी ने अपने घर में ही एक वर्कशॉप बना रखी थी. वहीं उसका दर्जी राहुल कपड़े सिलने का काम करता था. वर्कशॉप के बगल में ही माला का कमरा है. जहां उसका नौकर जमीन पर सोता था. वर्कशॉप और घर के मेनगेट की चाभी राहुल के पास भी रहती थी. कभी जब काम ज्यादा होता था, तो राहुल अपने साथी वसीम और रहमत को भी मदद के लिए बुला लेता था. वो दोनों भी सिलाई का काम करते थे.

रोज की तरह राहुल बुटीक पहुंच चुका था. पूरा दिन वो काम करता रहा. शाम को राहुल ने अपने साथी रहमत और वसीम को भी वहां बुला लिया. तीनों बुटीक पर मौजूद थे. माला लखानी उस वक्त घर पर नहीं थी. वो ब्यूटीपार्लर गई हुई थी. दिन ढल चुका था. रात होने को थी. माला घर वापस आ चुकी थी. उसका नौकर बहादुर खाना बना चुका था. लिहाजा, माला खाना खाने चली गई. डिनर के बाद वो वर्कशॉप वाले रूम में पहुंची.

राहुल, रहमत और वसीम वहां पहले ही मौजूद थे. माला को अंदाजा भी नहीं था कि अभी उसके साथ क्या होने वाला है. माला सामान्य तौर पर तीनों से बात कर रही थी. इससे पहले कि वो कुछ समझ पाती, राहुल और उसके साथी माला पर टूट पड़े. उन्होंने तेजधार चाकू से माला पर एक बाद एक कई वार किए. अधिकतर वार उसके पेट पर किए गए, जबकि एक वार माला की गर्दन पर भी किया गया. चाकू के वार से माला और हमलावर खून से सन चुके थे. कुछ देर माला तड़पती रही और फिर उसने दम तोड़ दिया. माला अब इस दुनिया में नहीं थी. कमरे में हर तरफ खून बिखरा था. तीनों कातिल भी खून से सन चुके थे. तीनों लाश को ठिकाने लगाने की सोच रहे थे.

कुछ देर में ही तीनों ने माला की लाश को बाथरूम में पहुंचा दिया. वर्कशॉप में बिखरे खून को साफ करने के लिए उन तीनों कपड़ों की करतन का इस्तेमाल किया. वहां बिखरे खून को साफ कर दिया. निशान मिट चुके थे. लेकिन तीनों कपड़ों पर खून के निशान बाकी थे. खून साफ करने के बाद कपड़ों की कतरन को उन्होंने गठरी बनाकर घर के पीछे फेंक दिया.

अभी भी तीनों कातिल वर्कशॉप में मौजूद थे. कुछ देर बाद माला का नौकर उसे देखने के लिए वर्कशॉप में जा पहुंचा. उसे देखकर राहुल और उसके साथी हड़बड़ा गए. बिना समय गवाए उन तीनों ने नौकर पर हमला बोल दिया. बहादुर पर भी चाकू से ताबड़तोड़ वार किए गए और कुछ देर में ही नौकर का काम तमाम हो गया. फिर तीनों ने नौकर की लाश को भी बाथरूम में शिफ्ट कर दिया.

दोहरे हत्याकांड को अंजाम देने के बाद तीनों वर्कशॉप से निकलकर मुख्य कमरे में पहुंचे. जहां तीनों ने वो सारा कीमती सामान उठा लिया. उस सामान ज्यादातर गहने थे. राहुल जानता था कि माला अपनी गाड़ी की चाभी कहां रखती है. लिहाजा उसने गाड़ी की चाभी भी उठा ली. इसके बाद वे तीनों एक साथ घर का मुख्य गेट खोलकर बाहर निकले वो भी माला की गाड़ी से. कार वसीम चला रहा था.

अब उनकी कार सड़क पर दौड़ रही थी. तीनों इस गुनाह को करने के बाद रंगपुर पहाड़ी पर पहुंचे. उन्होंने कत्ल के दौरान इस्तेमाल किया गया चाकू और खून से सने अपने कपड़े एक तालाब में फेंक दिए. फिर उन्होंने वो कपड़े पहने जो वो लोग अपने साथ लेकर आए थे.

तीनों रंगपुर पहाड़ी पर ही मौजूद थे. तब तीनों को एहसास होने लगा कि वे पकड़े जाएंगे. उन्हें अपने गुनाह का डर सताने लगा. लिहाजा तीनों दोस्तों ने पुलिस के पास जाने का फैसला कर लिया. तीनों वहां से कार लेकर निकले और सीधा थाने जा पहुंचे. जिस वक्त वे थाने पहुंचे, रात के पौन 3 बज रहे थे. दिन और तारीख दोनों बदल चुके थे. थाने में सन्नाटा पसरा था. बाहर पहरेदार तैनात था और अंदर ड्यूटी अफसर मौजूद था. तीनों अफसर के पास पहुंचे और सारी वारदात बताई. राहुल ने बताया कि उसने अपनी मालकिन माला लखानी और उनके नौकर का कत्ल कर दिया है.

उसकी बात सुनकर पहले अफसर को लगा कि उन तीनों शराब पी रखी है. लेकिन बार-बार पूछने पर उन तीनों एक ही बात बताई तो अफसर सकते में आ गया. उसने फौरन एसएचओ को फोन कर थाने बुला लिया. राहुल और उसके साथियों ने फिर पूरी कहानी एसएचओ को सुनाई. पुलिस की टीम रात में ही उन तीनों की निशानदेही पर मौका-ए-वारदात पर जा पहुंची. पुलिस ने माला लखानी के घर से उसकी और नौकर की लाश बरामद कर ली. वारदात की तस्दीक हो चुकी थी. लिहाजा, पुलिस ने तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया.

पुलिस को राहुल ने बताया कि माला के साथ पैसों को लेकर उसका विवाद था. माला उसे सूट सिलाई का कम पैसा देती थी. उसके काम के पैसे भी कम और कभी-कभी देती थी. पुलिस ने उनकी निशानदेही पर ही खून से सने कपड़े और चाकू भी बरामद कर लिया. पुलिस को पूछताछ में पता चला कि 2017 में भी राहुल गिरफ्तार हो चुका था. उसके खिलाफ पॉक्सो एक्ट और 354 का मामला दर्ज हुआ था.