पाकिस्तानी टीम की चैम्पियन्स लीग में शिरकत मुतवक़्क़े

इस दौरान इंडियन प्रीमीयर लीग (आई पी एल) के चेयरमैन राजीव शुक्ला ने कहा है कि पाकिस्तान की डोमेस्टिक टी टवन्टी चैम्पियन टीम स्यालकोट स्टालन्स इस साल खेली जाने वाली चैम्पीयंस लीग में हिस्सा लेगी।

एक पाकिस्तानी टी वी चैनल से गुफ़्तगु में उन्होंने कहा कि पीर को चैम्पियंस लीग के इंतिज़ामी बोर्ड के इजलास (सभा) में इस फ़ैसले पर बाज़ाबता महर सबुत की जाएगी।

आई पी एल के सरबराह ने बताया कि इजलास ( सभा) में आस्ट्रेलिया और जुनूबी अफ़्रीक़ा भी शिरकत करेंगे। इस साल चैम्पियंस लीग का इनइक़ाद हिंदूस्तान में होगा और पहली मर्तबा पाकिस्तान में मुक़ामी टवन्टी 20 टूर्नामेंट की फ़ातिह टीम को इस में शिरकत की दावत दी जाएगी।

चैम्पियंस लीग का आग़ाज़ 2009 में हुआ था और गुज़शता साल उस की फ़ातिह टीम मुंबई इंडियंस थी।इस सिलसिले के अब तक तीन टूर्नामेंट खेले जा चुके हैं जिन में हिंदूस्तान , जुनूबी अफ़्रीक़ा, इंगलैंड, न्यूज़ीलैंड, श्रीलंका और वेस्ट इंडीज़ में मुल्की मुक़ाबलों की फ़ातिह टीमों ने शिरकत की है। चैम्पियंस लीग का आग़ाज़ 2008 में होना था लेकिन मुंबई में दहशतगर्द हमलों में 166 हलाकतों के बाद पाकिस्तान और हिंदूस्तान के सयासी ताल्लुक़ात कशीदा हो गए , इसलिए टूर्नामेट मुल्तवी ( रद्द) कर दिया गया।

दो तरफ़ा ताल्लुक़ात में कशीदगी के बाइस ( सबब) गुज़शता चार साल के दौरान आई पी एल मैचेज़ खेलने के लिए पाकिस्तान के खिलाड़ियों को मदऊ ( आमंत्रित) नहीं किया गया। शुक्ला ने कहा कि ये कहना क़ब्ल अज़वक़्त होगा कि स्यालकोट स्टालींज़ की चैम्पियंस लीग में शिरकत से आइन्दा साल आई पी एल के मुक़ाबलों में पाकिस्तान के खिलाड़ियों की शिरकत की राह हमवार होगी।

इस साल की आई पी एल एतवार को इख्तेताम ( समाप्ति) पज़ीर ( स्वीकार) हुई और अगले साल के टूर्नामेंट में अभी बहुत वक़्त बाक़ी है लिहाज़ा हमें इंतेज़ार करना होगा। पी सी बी चेयरमैन ज़का अशर्फ़ भी चेन्नई में एतवार को आई पी एल का फाईनल देखने गए थे जिस में कोलकता नाइट रायडर्स ने दिफ़ाई चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स को शिकस्त दे दी।

पी सी बी सरबराह ने हिंदूस्तान रवानगी से क़ब्ल कहा था कि वो अपने दौरे में दोनों मुल्कों के दरमयान क्रिकेट सीरीज़ की बहाली का मुआमला भी उठाएंगे। पाकिस्तान और हिंदूस्तान के दरमयान क्रिकेट के ताल्लुक़ात मुंबई हमलों के बाद से मुअत्तल ( रुका हुआ) हैं।