पाकिस्तान के विदेश मंत्री का दावा- भारत कर रहा एक और हमले की तैयारी

 एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने रविवार को दावा किया कि उनकी सरकार के पास विश्वसनीय खुफिया जानकारी है कि भारत की योजना 16 से 20 अप्रैल के बीच देश पर एक और हमले की है। कश्मीर के पुलवामा जिले में 14 फरवरी को पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद के एक आत्मघाती हमले के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है। उस हमले सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे।

बढ़ते आक्रोश के बीच, भारतीय वायुसेना ने आतंकवाद-रोधी अभियान के तहत 26 फरवरी को पाकिस्तान के अंदर बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के सबसे बड़े प्रशिक्षण शिविर को निशाना बनाया।

डॉन अखबार के अनुसार मुल्तान में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान कुरैशी ने कहा कि सरकार के पास, ‘विश्वसनीय खुफिया जानकारी है कि भारत एक नई योजना बना रहा है।’ अखबार ने कुरैशी के हवाले से कहा कि तैयारियां की जा रही हैं, और पाकिस्तान के खिलाफ एक और हमले के आसार हैं। हमारी जानकारी के अनुसार, 16 से 20 अप्रैल के बीच कार्रवाई हो सकती है।

उन्होंने कहा कि एक नए हादसा ताना-बाना रचा जा सकता है और इसका मकसद पाकिस्तान के खिलाफ उनके कार्रवाई को सही ठहराना तथा इस्लामाबाद के खिलाफ राजनयिक दबाव बढ़ाना होगा।

पुलवामा हमले के बाद भारत ने 26 फरवरी की तड़के पाकिस्तान के बालाकोट में हवाई हमले किए थे। भारत ने कहा कि इस हमले में जैश-ए-मोहम्मद के सबसे बड़े आतंकी शिविर को निशाना बनाया गया। इसके बाद अगले दिन पाकिस्तान के लड़ाकू विमानों ने सीमा पार करने की कोशिश की, जिसे भारत ने विफल कर दिया। इसमें पाकिस्तान का एफ-16 ढेर कर दिया गया।