पाकिस्तान द्वारा अमेरिकी निर्मित जेट F-16 के मिसयूज के दावों को अमेरिका ने गंभीरता से लिया

संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ एक समझौते के तहत, पाकिस्तान केवल आतंकवाद निरोधी कार्यों के लिए अमेरिका निर्मित लड़ाकू जेट विमानों का उपयोग करने का हकदार है, लेकिन भारत ने इस्लामाबाद पर कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर आमने-सामने की हवाई हमले के दौरान समझौते का उल्लंघन करने और भारतीय युद्धक विमान से F-16 को गिराने का दावा किया है। बदले में, पाकिस्तान किसी भी एफ -16 की तैनाती से इनकार करता है।

रॉयटर्स ने पाक के अमेरिकी दूतावास के प्रवक्ता का हवाला देते हुए बताया कि संयुक्त राज्य अमेरिका यह जानना चाहता है कि क्या पाकिस्तान ने भारतीय युद्धक विमान को मार गिराने के लिए अमेरिका निर्मित एफ -16 फाइटर जेट का इस्तेमाल किया, जो वाशिंगटन और इस्लामाबाद के बीच बिक्री समझौते का उल्लंघन हो सकता है।

प्रवक्ता ने कहा “हम इन रिपोर्टों से अवगत हैं और अधिक जानकारी की मांग कर रहे हैं। हम रक्षा लेखों के दुरुपयोग के सभी आरोपों को बहुत गंभीरता से लेते हैं” । जबकि भारतीय सेना ने पाकिस्तान के खिलाफ आरोपों को तेज कर दिया है, इस्लामाबाद ने हाल ही में कश्मीर की घटना में “आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई” कार्यक्रम के तहत हासिल किए गए यूएस-निर्मित एफ -16 से आमने-सामने के हवाई हमला करने से लगातार इनकार किया है।

इसके अलावा, भारतीय पक्ष का दावा है कि पाकिस्तान वायु सेना जेट F-16 को मार गिरा दिया गया था और AMRAAM मध्यम दूरी की मिसाइल के कुछ हिस्सों को प्रदर्शित किया गया था, जो कश्मीर के भारतीय प्रशासित हिस्से में बरामद किया गया था, आरोप है कि उन्हें एक यूएस-निर्मित जेट द्वारा लॉन्च किया गया था। पाकिस्तान ने इन आरोपों का जोरदार खंडन किया है, जिसमें कहा गया है कि उसने कोई विमान नहीं खोया है।

एक समानांतर विकास में, CNN ने सुझाव दिया है कि यह एक चीनी-डिज़ाइन किया गया JF-17 फाइटर जेट हो सकता है जो संयुक्त रूप से इस्लामाबाद और बीजिंग द्वारा निर्मित किया गया था जो पिछले सप्ताह भारतीय विमान को नीचे लाया और जिसके परिणामस्वरूप विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमन का कब्जा था।

इस बीच, भारतीय वायु सेना के प्रमुख मार्शल एस कृष्णास्वामी ने हिंदुस्तान टाइम्स के लिए एक लेख लिखा है, जिसमें उन्होंने अभिनंदन को “एफ -16 की शूटिंग के लिए भारतीय वायु सेना (आईएएफ) में पहला लड़ाकू पायलट” बताया।

उन्होंने एफ -16 पायलट के मारे जाने की खबरों पर भी अटकलें लगाईं और कहा कि अगर ये अफवाहें सच साबित होती हैं, “तो इससे पाकिस्तान की वायु सेना को बहुत नुकसान होगा”।