पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस रेल सर्विस पर रोक लगाई, आज से ही नहीं होगी रवाना

पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच पैदा हुए तनाव के बीच पाकिस्तानी प्राधिकारियों ने दोनों देशों के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस रेल सेवा रोक दी है. यह सेवा इस संबंध में अगला नोटिस जारी किए जाने तक निलंबित रहेगी. एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है. यह ट्रेन लाहौर से सोमवार और बृहस्पतिवार को रवाना होती है.

‘डॉनन्यूज टीवी’ ने रेल प्राधिकारियों के हवाले से बृहस्पतिवार को बताया कि भारत और पाकिस्तान के बीच समझौता एक्सप्रेस रेल सेवा को अगला नोटिस जारी होने तक रोक दिया गया है. सप्ताह में दो बार चलने वाली इस ट्रेन के जरिए लाहौर से 16 यात्रियों को रवाना होना था. कराची से इस ट्रेन का सफर शुरू हुआ लेकिन यह लाहौर रेलवे स्टेशन पर अटक गई.

1976 में हुई थी शुरुआत
समझौता एक्सप्रेस में छह स्लीपर डिब्बे और एक एसी 3 टियर कोच है. इस रेल सेवा की शुरुआत शिमला समझौते के तहत 22 जुलाई 1976 को की गई थी. पाकिस्तान के आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद से दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है. पुलवामा आतंकवादी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे. इस हमले के बाद भारत ने बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के सबसे बड़े आतंकवादी प्रशिक्षण शिविर पर हवाई हमला किया था. इस अभियान में बड़ी संख्या में आतंकवादी मारे गए थे.