पाकिस्तान: शिया मस्जिद पर धमाका 40 लोगों की मौत

कराची: पाकिस्तान के सिंध सूबे में जुमे की नमाज के दौरान एक शिया मस्जिद पर ताकतवर धमाके में कम से कम 40 लोगों की मौत हो गई जबकि 50 से ज्यादा ज़ख्मी हो गए.

कराची के तकरीबन 470 किलोमीटर उत्तर शिकारपुर के लखी डार इलाके में इस धमाके में शिया इमामबारगाह की छत ढह गई. वहां लोग जुमे की नमाज अदा करने के लिए जमा हुए थे.

सीनीयर पुलिस आफीसर अब्दुल्ला मेहर ने टेलीफोन पर बताया कि ‘‘यह इमामबारगाह के अंदर एक बड़ा धमाका था जो किसी रिमोट के ज़रिये से कराया गया था. धमाका इतना ताकतवर था कि अराज़ी इमारत की छत पूरी तरह से ढह गई जिससे कई लोगों की मौत हो गई.’’ ज़ाती मीडिया की रिपोर्ट में कहा गया है कि यह खुदकश हमला हो सकता है.

जिला सिविल अस्पताल के डा. शौकत अली ने बताया कि जुमे की नमाज के दौरान हमले में 40 लोगों की मौत हो गई. तकरीबन 50 लोग ज़ख्मी हो गए.

शिकारपुर के एसएसपी साकिब इस्माईल मेमन ने सहाफियों को बताया कि मलबे से बड़ी तादाद में मुतास्सिरों को निकाला गया है. ज़ख्मियों में से कई की हालत नाजुक बताई जा रही है.

मेहर ने बताया कि ज़ाय वाकिया पर अफरातफरी मची थी क्योंकि ज़ख्मियों की तादाद ज्यादा है और लोगों को करीब के अस्पतालों में ले जाया जा रहा है.

स्थानीय सांसद शहरयार मेहर ने बताया कि इलाके के अस्पतालों में इस तरह की बड़ी आपदा से निबटने के लिए आवश्यक स्टाफ या उपकरण नहीं हैं.

मेहर ने कहा, ‘‘हमें जो बताया जा रहा है, इस त्रासदपूर्ण घटना में कम से कम 30 लोगों की पहले ही मौत हो चुकी है और यह संख्या बढ़ सकती है.’’