पाकिस्तान हाकी वर्ल्ड कप में शिरकत से महरूम

एशिया कप हाकी टूर्नामेंट में कोरिया के ख़िलाफ़ सेमीफाइनल में2-1 की हार‌ ने पाकिस्तानी टीम की अगले वर्ल्ड कप में शिरकत के ख़ाब को चकनाचूर कर दिया।

कोरियाइ खिलाड़ियों ने पाकिस्तान की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। 1971 को बार्सिलोना में शुरू होने वाले वर्ल्ड कप की तारीख़ में पाकिस्तान 42 साल बाद पहली मर्तबा हिस्सा लेने से महरूम रहेगा।

इपोह में खेले गए सेमीफाइनल में पाकिस्तान टीम के खिलाड़ी तवाना हरीफ़ कोरिया के सामने बेबस हो गए। पूल मैचों में आसान हरीफ़ों को मात देने वाले पाकिस्तानी खिलाड़ी सेमीफाइनल में अपनी जीत‌ का भ्रम रखने में नाकाम रहे। फ़ारवर्डस‌ के बीच ताल‌मेल‌ का कमी नज़र आया जब कि बचाव‌ खिलाड़ी और हाफ लाईन भी मुतहर्रिक किरदार अदा नहीं कर सकी।

पाकिस्तान के खिलाड़ी चार पेनाल्टी कॉर्नरस में से सिर्फ़ एक पर गोल कर सके। खेल के तीसरे मिनट में पाकिस्तान को पेनाल्टी कॉर्नर मिला लेकिन उसके खिलाड़ी उससे फ़ायदा उठाने में नाकाम रहे। पहले हाफ के 31 वीं मिनट में जुनूबी कोरिया ने जोंग बयान के गोल की मदद से बरतरी हासिल कर ली।

इस हाफ में पाकिस्तान को गोल करने का सुनहरी मौक़ा मिला ताहम इसके खिलाड़ी पेनाल्टी कॉर्नर ज़ाए कर गए। खेल के 40 वीं मिनट में जुनूबी कोरिया के लीनम यंग ने दूसरा गोल कर के अपनी टीम की सबक़त दोगुनी करदी। पाकिस्तान के खिलाड़ियों ने दूसरे हाफ में फ़िज़ीकल फ़िटनेस का भी बेहतर मुज़ाहरा नहीं किया।

4 मर्तबा की आलमी चैंपियन पाकिस्तान की टीम ने1971-ए- 1978-ए-, 1982-ए- और 1994-ए- में वर्ल्ड कप के एज़ाज़ात हासिल किए थे। सेमीफाइनल में फ़ारवर्ड लाईन मुकम्मल तौर पर नाकाम रही। तजुरबाकार फ़ारवर्ड शकील अब्बासी टूर्नामेंट में सिर्फ़ एक गोल कर सके। इस नाकामी के बाद टीम के खिलाड़ी मैदान से वापिस जाते हुए ख़ासे अफ़्सुर्दा दिखाई दिए, पाकिस्तान में वर्ल्ड कप रसाई हासिल ना करने के हवाले से भी शायक़ीन हाकी में भी शदीद मायूसी है।

गुजिश्ता रोज़ खेले गए दूसरे सेमीफाइनल में हिंदुस्तान ने मेज़बान मलेशिया को यकतरफ़ा मुक़ाबले के बाद 2-0 से शिकस्त दे कर फाईनल में रसाई हासिल करली जहां इसका मुक़ाबला जुनूबी कोरिया से होगा। क़ौमी टीम ने पहले हाफ के ख़त्म होने से चार मिनट पहले राजिंदर पाल सिंह के पेनाल्टी कॉर्नर के गोल से सबक़त हासिल करली।

दूसरे हाफ के दसवें मिनट में मलेशिया को मुसलसल दो पेनाल्टी कॉर्नर मिले लेकिन इस के खिलाड़ी इससे फ़ायदा नहीं उठा सके। खेल के 60 वीं मिनट में हिंदुस्तान ने मंदीब सिंह के गोल के ज़रिये फ़ैसलाकुन बरतरी हासिल करली। अगले वर्ल्ड कप के लिए जिन टीमों ने क्वालीफ़ाई किया है उन में ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी, हॉलैंड, इंगलैंड, योरपी चैंपियन स्पेन, न्यूज़ीलैंड, अर्जनटीना, कोरिया और मलेशीया शामिल हैं।

मलेशिया ने एशिया ओशियाना ज़ोन से चैंपियनस चैलेंज कप में उम्दा कारकर्दगी पर रसाई हासिल की है।