5 अप्रैल से मोदी और शाह के खिलाफ शिकायत के बावजूद चुनाव आयोग ने कोई चर्चा नहीं की

नई दिल्ली : जैसा कि सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि वह मंगलवार को चुनाव आयोग (ईसी) को निर्देश देने की मांग करने वाली कांग्रेस की याचिका पर सुनवाई करेगा, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह द्वारा दिये गए भाषण पर आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) के कथित उल्लंघन के बारे में शिकायत की गई थी। इंडियन एक्सप्रेस को पता चला है कि मोदी द्वारा कथित उल्लंघनों पर 5 अप्रैल से पूर्ण आयोग ने एक भी विचार-विमर्श नहीं किया है। पूर्ण आयोग में मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा और चुनाव आयुक्त अशोक लवासा और सुशील चंद्र शामिल हैं। चुनावी रैली में मोदी के भाषण के खिलाफ कांग्रेस की पहली शिकायत 5 अप्रैल को आयोग को मिली थी।

तब से, चुनाव आयोग को कांग्रेस से चार और सीपीएम से एक के बाद एक पीएम की टिप्पणी के खिलाफ शिकायत मिली है। आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतों सहित महत्वपूर्ण मामलों पर चर्चा के लिए पूर्ण आयोग की बैठक आम तौर पर सप्ताह में दो बार बुलाई जाती है। आयोग के पास पहली शिकायत दर्ज होने के बाद तीनों आयुक्तों को आदर्श रूप से कम से कम छह बार मिलना चाहिए था। 5 अप्रैल को पीएम के खिलाफ पहली शिकायत वर्धा में 1 अप्रैल की रैली से संबंधित थी जिसमें मोदी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के वायनाड से भी चुनाव लड़ने के फैसले का जिक्र करते हुए कहा कि पार्टी “बहुसंख्यक बहुल क्षेत्रों से भाग रही है” उन क्षेत्रों में शरण लें जहां बहुसंख्यक अल्पसंख्यक हैं ”।

द इंडियन एक्सप्रेस के एक ईमेल का जवाब देते हुए पूछा गया कि पूर्ण आयोग ने पीएम के खिलाफ शिकायतों पर एक भी विचार-विमर्श क्यों नहीं किया, ईसी की प्रवक्ता शेयपली बी शरण ने लिखा, “पीएम (प्रधानमंत्री), पार्टी अध्यक्ष सहित संबंधित सभी ईसीआई के पास लंबित शिकायतें भाजपा और कांग्रेस की 30.4.2019 को आयोग की बैठक में चर्चा की जाएगी। अगर जरूरत पड़ी तो इन मामलों को निपटाने के लिए आयोग की एक और बैठक 1 मई, 2019 को आयोजित की जाएगी। ”

सोमवार शाम एक संवाददाता सम्मेलन में, उप चुनाव आयुक्त चंद्र भूषण कुमार ने संवाददाताओं से कहा कि मोदी, शाह और गांधी के बारे में शिकायतों का फैसला मंगलवार को किया जाएगा। भाजपा ने 16 अप्रैल को गांधी के खिलाफ “चौकीदार चोर है” वाक्यांश का बार-बार उपयोग करने के लिए ईसी के साथ शिकायत दर्ज की थी। उप चुनाव आयुक्त सुदीप जैन ने कहा कि फैसले बहुत “उचित परिश्रम” से पहले होते हैं और चुनाव आयोग को इसे निपटाने से पहले एक मुद्दे का “व्यापक दृष्टिकोण” लेना होता है।

पीएम के खिलाफ अन्य शिकायतें उनकी टिप्पणी कहीं और से संबंधित हैं: 6 अप्रैल को, महाराष्ट्र के नांदेड़ में, उन्होंने फिर से वायनाड सीट का जिक्र किया, जहां “देश का बहुमत अल्पसंख्यक” है। 9 अप्रैल को, मोदी ने पुलवामा आतंकी हमले में अपनी जान गंवाने वाले बालाकोट हवाई हमले और शहीद हुए सैनिकों को अपना वोट समर्पित करने के लिए पहली बार मतदाताओं से आग्रह किया। जैसा कि पहली बार 14 अप्रैल को द इंडियन एक्सप्रेस ने रिपोर्ट किया था, उस्मानाबाद जिला निर्वाचन अधिकारी ने, महाराष्ट्र के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को सौंपी अपनी रिपोर्ट में पाया था कि यह टिप्पणी राजनैतिक लाभ के लिए सशस्त्र बलों के उपयोग को प्रतिबंधित करने वाले चुनाव आयोग के निर्देशों के साथ “असंगत” थी।

21 अप्रैल को, गुजरात के पाटन में बोलते हुए, मोदी ने खुद को तीसरे व्यक्ति के रूप में संदर्भित करते हुए कहा कि उनके पास 12 मिसाइलें तैयार थीं और पाकिस्तान ने विंग कमांडर अभिनंदन की वापसी की घोषणा नहीं की, तो उन्हें “कत्ल कि रात” का सामना करना पड़ेगा।” उसी दिन, राजस्थान के बाड़मेर में एक रैली को संबोधित करते हुए, उन्होंने पाकिस्तान को चेतावनी देते हुए कहा था कि भारत का परमाणु शस्त्रागार दिवाली के लिए नहीं है। उन्होंने कहा “हर दूसरे दिन वे कहते थे कि हमारे पास परमाणु बटन है, हमारे पास परमाणु बटन है’। फिर हमारे पास क्या है? क्या हमने इसे दिवाली के लिए रखा है? ”।