पुरे पाकिस्तान में इमरजेंसी जैसे हालात!

भारत की सीमा में F-16 लड़ाकू विमान भेजे जाने के बाद भारत के सख्त रुख से पाकिस्तान में खलबली मच गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान की कायराना हरकत को देखते हुए दो टूक कह दिया है कि भारत पड़ोसी मुल्क के दबाव में नहीं झुकेगा। तीनों सेनाओं को अपने हिसाब से जवाब देने की पूरी आजादी है।

सेना को पूरी तरह से छूट है। इसके बाद का आलम ये है कि पाकिस्तान के कराची शहर में इमरजेंसी लगा दी गई है। कराची में सभी सरकारी अफसरों की छुट्टियां रद्द कर दी गई है। साथ ही पानी सप्लाई, दमकल और मेडिकल सेवाओं को इमरजेंसी मोड में रहने को कहा गया है।

इंडिया टीवी न्यूज़ डॉट कॉम के अनुसार, कराची के अलावा जैश के हेडक्वार्टर वाले शहर बहावलपुर और खैबर पंख्तुनख्वा में भी मेडिकल इमरजेंसी का ऐलान कर दिया गया है।

सभी सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों की छुट्टी रद्द कर उन्हें ड्यूटी ज्वाइन करने को कहा गया है। इसके साथ ही अस्पतालों को अलर्ट कर दिया गया है। फायर ब्रिगेड और दूसरी इमरजेंसी सेवाओं को भी तैयार रहने को कहा गया है।

पाकिस्तान के सिंध प्रांत की सरकार की तरफ जारी फरमान में साफ-साफ लिखा है कि बदले हालात में कराची शहर में इमरजेंसी लगा दी गई है। सभी अफसरों को जिला प्रशासन के साथ मिलकर काम करने को कहा गया है और इमरजेंसी की इस हालात में नगर निगम पानी की सप्लाई सुनिश्चित करे। सभी काउंसिल को दमकल गाड़ियां और दूसरी इमरजेंसी सर्विसेस के साथ तैयार रहने को कहा गया है।

कराची ही नहीं खैबर पंख्तुन्ख्वा में भी हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है। खैबर पंख्तुन्ख्वा प्रांत की सरकार की तरफ से जारी हाई अलर्ट का ये फरमान खासतौर पर पाकिस्तान के इस सूबे की मेडिकल सर्विस से जुड़ी संस्थाओं को जारी किया गया है।

ये फरमान एक तरह से मेडिकल इमरजेंसी के हालात बता रहा है। पाकिस्तान के इस इलाके में ये खलबली इसलिए है क्योंकि 26 तारीख की रात इसके पास के बालाकोट में जैश के ठिकाने पर ही इंडियन एयरफोर्स ने एयरस्ट्राइक कर मसूद के खानदान के साथ करीब तीन सौ आतंकियों का सफाया कर दिया था।

खैबर पंख्तुन्ख्वा के डिप्टी सेक्रेटरी ने हाई अलर्ट वाले इस फरमान को सूबे के सभी अस्पतालों को भेजा है। अस्पताल के सभी डॉक्टर और सपोर्ट स्टाफ को अपनी-अपनी ड्यूटी पर लगातार रहने को कहा गया है। अगले आदेश तक किसी को भी छुट्टी लेने से मना कर दिया गया है।

सभी अस्पतालों को इमरजेंसी दवाओं का स्ट़ॉक जमा करने के साथ-साथ और एंबुलेंस को तैयार रखने को कहा गया है। बहावलपुर के मेडिकल सुपरिंटेंडेंट ने भी आदेश जारी कर सूबे के सभी अस्पताल के इन-चार्ज को छुट्टी पर गए सभी स्टाफ को वापस बुलाने को कहा है।

यानी कल बॉर्डर पर पाकिस्तानी एयरफोर्स की साजिश नाकाम होने के बाद पीएम मोदी ने जिस तरह तीनों सेना प्रमुखों को आगे की कार्रवाई के लिए खुली छूट दी है उससे पाकिस्तान घबरा गया है।

उसे समझ आ गया है कि भारत अपनी हिफाजत के लिए किसी भी हद तक जा सकता है। नया भारत घुसकर तो मारता ही है, घुसने की कोशिश करने पर मार भी गिराता है।