पाकिस्तान पांचवीं पीढ़ी का युद्ध जीता : पूर्व भारतीय जनरल

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने दोहराया कि पुलवामा आतंकी हमले के मद्देनजर इस्लामाबाद को सौंपी गई डोजियर में नई दिल्ली द्वारा बताए गए स्थानों पर कोई आतंकी शिविर नहीं हैं. पूर्व भारतीय कोर कमांडर सैयद अता हसनैन ने स्वीकार किया है कि हाइब्रिड युद्ध में इस्लामाबाद ने नई दिल्ली को हराया है। एक पूर्व लेफ्टिनेंट जनरल लेफ्टिनेंट जनरल हसनैन ने एक ब्रिटिश थिंक टैंक को बताया कि ” भारत को इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर), पाकिस्तान सेना के मीडिया विंग से सीखना चाहिए। उनके अनुसार, आईएसपीआर ने यह साबित कर दिया कि मीडिया हाइब्रिड युद्ध में एक अत्यंत प्रभावी उपकरण है, जिसमें सूचना संघर्ष भी शामिल है, जिसमें पाकिस्तान ने “महान पेशेवर कौशल दिखाया”।

हसनैन ने दावा किया कि आधुनिक समय में एक युद्ध के मैदान में पारंपरिक युद्ध जीतना असंभव है, और इस तथ्य को महसूस करने के लिए “यहां तक ​​कि संयुक्त राज्य अमेरिका” को 18 साल लग गए। पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने कहा कि 14 फरवरी के पुलवामा आतंकी हमले से संबंधित भारत के डोजियर की पूरी तरह से जांच की है और नई दिल्ली द्वारा बताए गए स्थानों पर आतंकी शिविरों का कोई सबूत नहीं मिला है, न ही किसी व्यक्ति का उल्लेख किया है। दस्तावेज़ जो हमले से जुड़ा हो सकता है।

देश के विदेश मंत्रालय ने कहा कि“भारत द्वारा साझा किए गए 22 स्थानों की जांच की गई है। ऐसा कोई शिविर यहां मौजूद नहीं है। पाकिस्तान, इन स्थानों पर यात्राओं की अनुमति देने को तैयार है जबकि हिरासत में लिए गए 54 लोगों की जांच की जा रही है, उन्हें पुलवामा से जोड़ने का कोई विवरण अब तक नहीं मिला है। मंत्रालय ने दोहराया कि भारत से अतिरिक्त जानकारी और दस्तावेज जांच की प्रक्रिया को जारी रखने के लिए आवश्यक होंगे और पाकिस्तान इस प्रक्रिया को अपने तार्किक निष्कर्ष पर ले जाने के लिए प्रतिबद्ध है।

पिछले हफ्ते, पाकिस्तानी राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने भारत पर “गैर-जिम्मेदार” रवैया रखने का आरोप लगाया और इस्लामाबाद की “भारतीय आक्रामकता” के रूप में वर्णित की तत्काल और प्रभावी प्रतिक्रिया की प्रशंसा की। अल्वी ने कहा, पाकिस्तान स्थित इस्लामवादी आतंकवादियों द्वारा कश्मीर के भारतीय नियंत्रित क्षेत्र में एक भारतीय सुरक्षा काफिले पर 14 फरवरी के हमले का जिक्र किया गया, जिसमें कम से कम 40 लोगों के जीवन का दावा किया गया था। पुलवामा हमले के बाद, भारत ने बिना किसी सबूत के पाकिस्तान को दोषी ठहराया। भारत ने अंतर्राष्ट्रीय कानूनों का पालन नहीं किया और पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया”.

गौरतबल है कि पाकिस्तान स्थित आतंकवादी समूह जैश-ए-मोहम्मद (JeM) ने हमले की जिम्मेदारी ली और भारतीय वायु सेना ने 26 फरवरी को पाकिस्तान के अंदर JeM शिविर पर हवाई हमला किया; बदले में, इस्लामाबाद ने दावा किया कि भारतीय वायुसेना के विमानों ने कभी भी शिविर को निशाना नहीं बनाया। गतिरोध बढ़ गया, जिसके परिणामस्वरूप दोनों देशों के युद्धक विमानों के बीच 27 फरवरी की डॉगफाइट हुई।