पेट्रोल 3 रुपये और गैस सिलेंडर 54 रुपये सस्ता

नई दिल्ली, 01 मई: महंगाई के खिलाफ आम आदमी के फूटते गुस्से को काबू में करने के लिए तेल कंपनियों ने अप्रैल माह में लगातार चौथी बार पेट्रोल की कीमतों में कटौती कर दी है।

बैनुल अकवामी बाजार में कच्चे तेल की कीमत घटने का हवाला देते हुए तेल कंपनियों ने दिल्ली में पेट्रोल तीन रुपये फी लीटर सस्ता कर दिया है। जबकि दूसरे शहरों में पेट्रोल के दाम 3.28 रुपये फी लीटर तक कम किये गए हैं।

गैर सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर 54 रुपये सस्ते हो गया है। दिल्ली में गैर सब्सिडी वाला सिलेंडर अब 901 रुपये की जगह 847 रुपये में मिलेगा। दूसरे शहरों में सिलेंडर की कीमतें मुकामी सेल्स टैक्स या वैट के वजह से अलग-अलग होंगी।

नई दरें मंगल की आधी रात से लागू हो गईं। साथ ही तेल कंपनियों ने मुंबई में घरेलू रसोई गैस के दाम भी 1 रुपये फी सिलेंडर सस्ता कर दिया है। जबकि घरेलू एयरलाइंस के लिए हवाई ईंधन की कीमत भी कम की गई है।

तरमीम शुदा दरों में वैट शामिल है। कीमतों में कटौती के बाद दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 63.09 रुपये फी लीटर हो गई है। इससे पहले 16 अप्रैल को कंपनियों ने आम आदमी को राहत पहुंचाते हुए पेट्रोल के दाम 1 रुपये 20 पैसे फी लीटर कम कर दिए थे।

वाजेह है कि 2 मार्च से अब तक कीमतों में 7.65 रुपये फी लीटर की कटौती की जा चुकी है।

इंडियन ऑयल का कहना है कि 16 अप्रैल से अब तक बैनुल अकवामी सतह पर पेट्रोल की कीमत 116 डॉलर फी बैरल से घटकर 107 डॉलर फी बैरल हो गई है।

इंडियन ऑयल के आफीसरों का कहना है कि बैनुल कवामी बाजार में नरमी और एक्सचेंज दर में बेहतरी का फायदा आगे भी सारफीन को दिया जाएगा।

हालांकि इस दौरान तेल कंपनियों ने डीजल के दाम में कोई कटौती नहीं की है। तेल कंपनियों के मुताबिक डीजल बिक्री पर उन्हें फिलहाल 3.80 रुपये फी लीटर, केरोसिन 27.93 रुपये फी लीटर और घरेलू रसोई गैस की बिक्री पर 379 रुपये फी सिलेंडर का नुकसान हो रहा है।