पेट्रोल 75 पैसे सस्ता

पैट्रोल की क़ीमत में फ़ी लीटर 75 पैसे की कमी की गई है। 5 माह के दौरान पहली मर्तबा इस तरह कमी की गई जबकि इलेक्शन के मौसम की वजह से डीज़ल की क़ीमत को जूं का तूं बरक़रार रखा गया है, हालाँकि हर माह इस में बतदरीज इज़ाफ़ा किया जा रहा था। पेट्रोल की क़ीमत में कमी का इतलाक़ आज निस्फ़ शब से होगा।

इस से पहले 1 मार्च को उस की क़ीमत में फ़ी लीटर 60 पैसे इज़ाफ़ा किया गया था। अब दिल्ली में पेट्रोल की क़ीमत 72.26 रुपये फ़ी लीटर होगी और मुक़ामी टेक्सेस या वैट वग़ैरा की बिना 90 पैसे की कमी वाक़े हुई है जबकि इस वक़्त पेट्रोल की क़ीमत 73.16 रुपये है ।

मुंबई में पेट्रोल की क़ीमत मौजूदा 82.07 रुपेय से कम होकर अब 80.89 रुपये होगी । हिंदुस्तान की सब से बड़ी ऑयल फ़र्म इंडियन ऑयल कार्पोरेशन ने कहा कि आख़िरी नज़रसानी के बाद बैनुल-अक़वामी सतह पर तेल की क़ीमतों में गिरावट आई है और रुपये की क़दर भी डालर के मुक़ाबले मुस्तहकम हुई है। इन दोनों अवामिल की बिना पेट्रोल की क़ीमत में कमी की जा सकी है और इस का फ़ायदा रास्त सारिफ़ीन को पहूँचा या जा रहा है।

अब पेट्रोल की क़ीमत में फ़ी लीटर 0.75 रुपये (वैट मुस्तसना ) कमी होगी। ताहम सरकारी मिल्कियत की हामिल ऑयल फर्म्स ने डीज़ल की क़ीमत में इज़ाफ़ा नहीं किया है। गुज़िश्ता साल जनवरी में हर माह 50 पैसे फ़ी लीटर इज़ाफ़े का फ़ैसला किया गया था। क्योंकि ईंधन पर होने वाले ख़सारे में भी मज़कूरा दो अवामिल की बिना 6 रुपये फ़ी लीटर से ज़ाइद कमी वाक़े हुई है। डीज़ल की क़ीमत पर फ़िलहाल 5.93 रुपये फ़ी लीटर का इज़ाफ़ी बोझ आइद है, लेकिन ये 6 रुपये से कम है और माहिरीन ग्रुप की उबूरी सब्सीडी की हद भी 6 रुपये है।

इस माह डीज़ल की क़ीमत में इज़ाफ़ा ना करने का फ़ैसला किया गया है। डीज़ल के इलावा ऑयल फर्म्स को केरोसीन पर 34.43 रुपये फ़ी लीटर और 14.2 किलोग्राम घरेलू पकवान गैस के हर सलेंडर पर 505.50 रुपये का बोझ बर्दाश्त करना पड़ रहा है।