प्रणब मुखर्जी का रांची में शानदार इस्तक़बाल

रांची 30 अप्रैल : सदर ए जम्हूरिया प्रणब मुखर्जी पीर को फौज़ के खुसूसी तयारे से रांची पहुंचे। बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर सदर का तयारह दिन के 12.52 बजे एयरपोर्ट पर लैंड किया। राज्यपाल डॉ सैयद अहमद ने उन्हें फूलों का गुछा देकर इस्तकबाल किया। इसके बाद एमपी सुबोधकांत सहाय, हज्ब मुखालिफ के लीडर राजेंद्र सिंह, राज्यपाल के मशीर के विजय कुमार और मधुकर गुप्ता, चीफ सेक्रेटरी आरएस शर्मा, होम सेक्रेटरी जेबी तुबिद, डीजीपी राजीव कुमार, एसएसपी, डीसी ने कतारबद्ध होकर उनका इस्तकबाल किया। सदर एयरपोर्ट के अंदर एप्रोन के पास रेड कॉरपेट पर चल कर सलामी मकाम तक पहुंचे। वहां सिख रेजिमेंट के 30 जवानों ने नायक सूबेदार सुखदेव सिंह के क़यादत में कौमी धुन बजायी।

इसके बाद गोरखा राइफल के 150 जवानों ने मेजर सुदीप चौधरी के क़यादत में सदर को गार्ड ऑफ ऑनर दिया। सदर ने फौज़ के खुसूसी गाड़ी पर गार्ड ऑफ ऑनर का मुआयना किया। यह प्रोग्राम सात मिनट 32 सेकेंड चला। सदर दोपहर 1.25 बजे सेना के हेलीकॉप्टर से दुमका रवाना हुए।
दुमका से सदर शाम 5.55 बजे बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पहुंचे।सदर का काफिला 6.10 बजे एयरपोर्ट के फायर गेट से बाहर निकला।

एयरपोर्ट छावनी में तब्दील
सदर की आमद को लेकर बिरसा मुंडा एयरपोर्ट छावनी में तब्दील हो गया था। सुबह नौ बजे से ही फौज़ के जवान एयरपोर्ट पर पहुंचने लगे थे। पुराने टर्मिनल इमारत की तरफ जानेवाली सड़कों पर आम आदमी की आवाजाही बंद कर दी गयी थी। फौज़ के जवान सदर को गार्ड ऑफ ऑनर देने के लिए सुबह नौ बजे एयरपोर्ट पहुंचने लगे थे।

हिनू से डोरंडा तक लगा जाम
सदर के आगमन को लेकर हिनू चौक, बिरसा चौक, बाइपास में जगह-जगह पर बेरिकेटिंग की गयी थी। हिनू चौक में शाम 5.30 बजे रस्सी से बेरिकेटिंग कर दी गयी थी। इस वज़ह हिनू चौक से लेकर डोरंडा चौक तक गाड़ियों की लाइन लग गयी थी। जाम में शादी की गाड़ियां, एंबुलेंस भी फंसी। सदर का काफिला गुजरने के बाद शाम 6.20 बजे बेरिकेटिंग हटायी गयी।