प्रतिष्ठित अमेरिकी कंपनी ‘जनरल मोटर्स’ ने अपने तीन अमेरिकी संयंत्रों को किया बंद, 14,000 नौकरियां खत्म

वाशिंग्टन : एनबीसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि कटौती बाजार की मांगों को बदलने, सेडान और कूपों पर एसयूवी के पक्ष में अनुकूल होने की योजना का एक हिस्सा है, जबकि बिजली और स्व-ड्राइविंग वाहनों में भी स्थानांतरित हो रहा है, जो जनरल मोटर्स भविष्य के केंद्र के रूप में इसे देखता है। आठ साल पहले दिवालियापन के खतरे के बाद से कंपनी के लिए सबसे अस्थिर अवधि में, जनरल मोटर्स कई उत्तरी अमेरिकी संयंत्रों के साथ-साथ 15 प्रतिशत कर्मचारियों की संख्या को खत्म कर देगा, जो लगभग 14,700 नौकरियां हैं।

जीएम के चेयरमैन और चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर मैरी बररा ने सोमवार सुबह एक कॉन्फ्रेंस कॉल के दौरान अपनी नई योजना को रेखांकित करते हुए कहा, “हम लंबी अवधि की सफलता के लिए हमारी कंपनी को स्थापित करने के लिए बाजार की स्थितियों और ग्राहक वरीयताओं को बदलने के सामने रहने की जरूरत को पहचानते हैं।” वॉक्स के मुताबिक कटौती लगभग 8,000 वेतनभोगी कर्मचारियों को खत्म कर देगी, जिनमें 25 प्रतिशत अधिकारी शामिल हैं, और अतिरिक्त 6,000 घंटे के कर्मचारी या तो अपनी नौकरियां खो देंगे या स्थानांतरित हो जाएंगे। हफिंगटन पोस्ट ने यह भी बताया कि जीएम ने छंटनी और खरीद के लिए भुगतान करने के लिए 2 बिलियन डॉलर को अलग कर दिया है।

पुनर्गठन, जिसमें ओहियो में ओशावा असेंबली को बंद करना, ओहियो में लॉर्डटाउन असेंबली, मिशिगन में डेट्रॉइट-हैमट्रैम असेंबली, व्हाइट मार्श, मैरीलैंड में बाल्टीमोर ऑपरेशंस और वॉरेन, मिशिगन में वॉरेन ट्रांसमिशन ऑपरेशंस का उद्देश्य 2020 तक कंपनी को 6 डॉलर बचाने की है। इस साल की शुरुआत में वाणिज्य विभाग को एक बयान में, जीएम ने चेतावनी दी थी कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के आयात शुल्क से “इस प्रतिष्ठित अमेरिकी कंपनी के लिए घर और विदेशों में कम उपस्थिति के लिए एक छोटे जीएम की ओर अग्रसर हो सकते हैं, और कंपनी को जोखिम हो सकते हैं और अमेरिकी नौकरियां घट सकती हैं” वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार, यह भी चिंताएं थीं कि ऑटोकर्स उत्तरी अमेरिका में चीन और अन्य जगहों पर निर्यात करने के लिए कई कारें नहीं बना सकते हैं क्योंकि ट्रम्प प्रशासन ने टैरिफ पेश किए जाने के बाद से एशिया में वाहन बनाने की तुलना में यूएसएमसीए क्षेत्र में लागत अधिक होगी चीन पर और एक नया यूएस-कनाडा-मेक्सिकन सौदा बंद कर दिया।

ट्रम्प ने सोमवार दोपहर संवाददाताओं से कहा कि वह खबरों के बारे में ‘खुश नहीं’ थे, उन्होंने कहा कि अमेरिका ने जीएम के लिए बहुत कुछ किया है, और ओहियो में ऑटो जायंट ने कुछ और बेहतर रखा है, जहां राज्यों में से एक छंटनी घोषित किया गया है। राजनीतिक स्पेक्ट्रम के दोनों तरफ से जीएम के फैसले की आलोचना की गई थी। सीनेटर शेरोड ब्राउन (डी-ओएच) ने ट्वीट किया कि जीएम “समुदाय के उत्तर देता है कि शेष आपूर्ति श्रृंखला कैसे प्रभावित होगी और घाटी और ओहियो पर इसके विनाशकारी निर्णय के परिणाम क्या होंगे।”
— Sherrod Brown (@SenSherrodBrown) 26 november 2018.

सीनेटर रोब पोर्टमैन (आर-ओएच) ने इसी तरह की भावनाओं को ट्वीट किया, “मैं निराश हूं / इस प्रक्रिया में मेहनती कर्मचारियों के साथ गलत व्यवहार किया गया है”।
— Rob Portman (@senrobportman) 26 Nov. 2018

अमेरिका और कनाडा दोनों में यूनियनों ने भी अपनी निराशा व्यक्त की है। यूनाइटेड ऑटोवॉर्कर्स यूनियन (UAW) के उपाध्यक्ष टेरी डिट्स ने एक बयान में कहा कि “जीएम द्वारा अमेरिकी मोटर्स में संचालन को कम करने या बंद करने के लिए यह जानबूझकर निर्णय है, अमेरिकी उपभोक्ताओं को बिक्री के लिए मेक्सिको और चीन संयंत्रों में उत्पादन खोलने या बढ़ाने के दौरान, इसके कार्यान्वयन, हमारे अमेरिकी कर्मचारियों के लिए गहराई से हानिकारक है”। यूएडब्ल्यू के अध्यक्ष, गैरी जोन्स ने भी वोक्स को टिप्पणी की कि “अमेरिकी श्रमिकों को उत्पादन में जाने के पक्ष में अमेरिकी श्रम को रोकने का अभ्यास जो हमारे अमेरिकी भाइयों और बहनों के आधे से भी कम मजदूरी सहन करता है, उन्हें रोकना चाहिए”।

जीएम एकमात्र ऑटोमेटर नहीं है जो भविष्य के लिए खुद को पुन: स्थापित करने की कोशिश कर रहा है। इस साल की शुरुआत में फोर्ड ने हजारों नौकरियों को खत्म करने की योजना की भी घोषणा की, एनबीसी ने बताया यात्री कार की बिक्री में गिरावट के कारण पिछले साल मेक्सिको में दूसरे सबसे बड़े घरेलू वाहन निर्माता ने मेक्सिको में दूसरी असेंबली लाइन की योजनाओं को पहले से ही खारिज कर दिया था।