प्रमुख राज्यों में पीएम मोदी और भाजपा के लिए अंकगणित की बड़ी चुनौती

लोकसभा चुनावों के सभी रिपोर्ताज और कमेंटरी में, विशेष रूप से हिंदी पट्टी में, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के लाभ – नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता – और इसकी चुनौती – अंकगणितीय अंतर के बीच एक विपरीत प्रभाव पड़ता है। लेकिन यह समझने के लिए इसे एक ब्रेक दें कि यह चुनौती क्या है, और इसका एक बड़ा तत्व “मुस्लिम वोट” कहलाता है। इसके अलावा, यह स्पष्ट है कि अगर भाजपा मुसलमानों के साथ अधिक सामंजस्यपूर्ण समीकरण रखती है, तो चीजें अलग-अलग दिखती हैं – जिसमें उसने समुदाय को प्रतिनिधित्व प्रदान किया, अपने वैचारिक ढांचे को फिर से परिभाषित किया, और अपने हिंदुत्व के आवेगों का समर्थन किया, और मुसलमानों ने बदले में शुरू किया। पार्टी के लिए विश्वास और वोट करें।

वास्तव में पार्टी और मुसलमानों के बीच तनाव, अक्सर भाजपा के लिए ताकत का एक बड़ा स्रोत रहा है। क्योंकि ध्रुवीकरण के समय में, यह हिंदुओं के बड़े हिस्से को मजबूत करता है। लेकिन यह एक बाधा भी है क्योंकि जब धार्मिक ध्रुवीकरण होता है, तो अंकगणित पर नियंत्रण हो जाता है। 2019 के चुनाव में यह भी दिखाया जाएगा कि 2014 में मुस्लिमों के वोटों को अंतिम परिणाम देने के लिए अप्रासंगिक माना जाएगा या यह अल्पसंख्यक वोट राष्ट्रीय राजनीति को आकार देने में अपना महत्व फिर से हासिल करेंगे या नहीं।

अंकगणित चुनौती

आइए इस चुनाव के प्रमुख युद्ध के मैदानों से तीन उदाहरण लेते हैं।

बंगाल में, द हिंदू में मंगलवार को एक रिपोर्ट के रूप में, जब भाजपा नेता मुकुल रॉय को तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) से लाया गया था, तो सबसे पहले उन्होंने 42 निर्वाचन क्षेत्रों में से 32 की पहचान की, जहां अल्पसंख्यक (मुस्लिम) थे ) लेकिन उसकी निर्णायक उपस्थिति नहीं थी। यहीं पर पार्टी ने फोकस करने का फैसला किया। तो यह बंगाल में 10 सीटों की अवहेलना की दौड़ शुरू करता है। या, बंगाल में मुस्लिम आबादी 25% के करीब है, भाजपा का खेल मैदान मतदान की आबादी का केवल 75% है। जहां तक ​​शुरुआती वोट शेयर की बात है तो यह माइनस 25% नुकसान है। दूसरी ओर, टीएमसी जैसी पार्टी कागज पर पूरे मतदाताओं पर काम कर सकती है और उसके भीतर एक विजयी गठबंधन तैयार कर सकती है।

या उत्तर प्रदेश (यूपी) को लें। राज्य में 20% से अधिक मुस्लिम हैं; सीटों की एक सीमा में, यदि वे समेकित तरीके से मतदान करते हैं और एक और हिंदू समुदाय के साथ सहयोगी हैं, तो वे परिणाम को स्विंग कर सकते हैं। भाजपा इस प्रकार माइनस 20% नुकसान के साथ चुनाव शुरू करती है। दरअसल, जब पार्टी के रणनीतिकार अपनी योजना बनाते हैं, तो वे पहले से ही यादव और जाटव वोटों के साथ मुस्लिम वोटों को छूट देते हैं। इससे इस चुनाव में पार्टी पर प्रत्येक सीट पर 50% से अधिक वोट शेयर जीतने का दबाव पैदा हो गया है। जो किसी भी पार्टी के लिए एक बहुत बड़ी चुनौती है।

बिहार में, उत्तर-पूर्व बिहार के सीमांचल क्षेत्र में मुस्लिम आबादी 17% के करीब है। यह बताता है कि क्यों, 2014 में मोदी लहर के चरम पर, पार्टी ने इस बेल्ट में बहुत अधिक सीटें खो दीं। भाजपा यहां शून्य से 17% की कमी के साथ शुरुआत करती है। एक चेतावनी महत्वपूर्ण है: मुस्लिम एकमात्र ऐसे व्यक्ति नहीं हैं जो इन राज्यों में भाजपा का विरोध करते हैं। हिंदू जाति समूहों में कई हैं – विशेष रूप से जब आप सामाजिक-आर्थिक और जातिगत सीढ़ी से नीचे जाते हैं – जो पार्टी से दूर रहते हैं। लेकिन मुसलमानों का भाजपा के विरोध में कई राज्यों में एक ही सबसे बड़ा आम बवाल जारी है।

तो भाजपा नकारात्मक स्कोर के साथ एक खेल खेल रही है: -25 बंगाल में; यूपी में -20; और -17 बिहार में। ऐसा तब है जब ये खंड इस समय यूपी में कुछ सामाजिक समूहों – यादवों और जाटवों के साथ गठबंधन कर रहे हैं; या यादव और बिहार में पिछड़े समूहों और दलितों की एक श्रृंखला, जैसा कि 2015 के बिहार चुनावों में हुआ था जो कि भाजपा को सामना करना पड़ता है।

जब अंकगणित ऑफसेट होता है

फिर भी, यह अतीत में इन दो राज्यों, बिहार और यूपी में जबरदस्त सफलता प्राप्त कर चुका है। पार्टी को अपने प्रदर्शन को दोहराने की उम्मीद है, और पश्चिम बंगाल में बड़ी प्रगति पर नजर गड़ाए हुए है। कैसे?

यह तभी हो सकता है जब तीन शर्तें पूरी हों।

जब मुसलमान इन पर्याप्त संख्या में होते हैं, तो एक काउंटर समेकन होता है जो अक्सर हिंदू जातियों के बीच हो सकता है। 2014 के आम चुनाव या 2017 के विधानसभा चुनावों में हमने यही देखा। हिंदुत्ववादी जातियों की एक संख्या को प्रो-तुष्टीकरण समाजवादी पार्टी (सपा) सरकार के रूप में देखा गया था। यह वही है जो भाजपा पश्चिम बंगाल में हासिल करने की उम्मीद करती है क्योंकि वे ममता बनर्जी की कथित नीतियों के खिलाफ हिंदू असंतोष को भांप सकते हैं। अधिक से अधिक अन्य पार्टियां स्पष्ट रूप से मुसलमानों को लुभाने के लिए, अधिक जमीन भाजपा को यह आरोप लगाने के लिए मिलती है कि अल्पसंख्यकों का भारतीय लोकतंत्र में अपमानजनक कहना या वीटो करना है और इस प्रकार हिंदू वोट का निर्माण और बोली लगाना है। ऐसे मामलों में, भाजपा और मुसलमानों के बीच की दूरी एक लाभ के रूप में बदल जाती है क्योंकि इसे पार्टी के रूप में देखा जाता है जो केवल प्रमुख हितों को पूरा करेगी।

दूसरी शर्त जिसके तहत अंकगणित में यह नुकसान ऑफसेट है, जब इस मुस्लिम वोट के लिए कई पार्टियां प्रतिस्पर्धा कर रही हैं। यूपी में, 2014 में, सपा और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के बीच मुस्लिम वोट टूट गया, और बिहार में यह नीतीश कुमार और लालू प्रसाद के बीच विभाजित हो गया। 2017 में, यूपी विधानसभा चुनावों में, समुदाय सपा-कांग्रेस और बसपा के बीच खंडित हो गया, जिसमें 100 मुस्लिम उम्मीदवार थे। पूरी तरह से एकजुट मुस्लिम वोट, विभिन्न अध्ययनों से पता चला है, एक मिथक है, लेकिन जितना अधिक यह टुकड़े, उतना ही यह भाजपा को सूट करता है।

और अंत में, जब कोई चुनाव राष्ट्रपति बन जाता है, जिसमें एक अतिवादी आंकड़ा हिंदू जातियों की सीमा तक अपील करता है और पारंपरिक वोटिंग सीमाओं को तोड़ता है, तो पैटर्न बदल जाते हैं। 2014 में यूपी और बिहार में काफी हद तक ऐसा ही हुआ, जब मोदी हिंदू वर्गों और जातियों में एक गठबंधन बनाने में सक्षम थे।

2019 का सवाल

2019 के चुनाव में बड़ा सवाल है, क्या मुस्लिम वोट अपने महत्व को फिर से हासिल कर लेंगे, और क्या भाजपा को नुकसान होगा क्योंकि पिछले कुछ वर्षों में भारतीय आबादी का यह बड़ा जनसांख्यिकीय कई कारणों से पार्टी को बदनाम करना जारी रखता है, जिसमें नीतियां, कथन और कार्य शामिल हैं।

विपक्ष को उम्मीद है। और इसीलिए यह ऊपर बताई गई उन तीन स्थितियों को बेअसर करने की कोशिश कर रहा है जो मुस्लिम विरोध के बावजूद भाजपा को जीतने में मदद करती हैं। यह स्पष्ट रूप से हिंदू वोट को लुभाने के दौरान मुस्लिम वोटों को लुभाने वाला है, लेकिन बहुत चुपचाप। बनर्जी ने संस्कृत के श्लोकों पर मोदी को चुनौती देने की कोशिश की है; यादव और मायावती प्रतीकात्मक इशारों से बचते हैं जिन्हें मुस्लिम समर्थक माना जा सकता है; राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा मंदिर जाते हैं।

यह अतीत की तुलना में अधिक एकजुट है। बिहार में मुस्लिम वोट लालू-कांग्रेस गठबंधन के पीछे मजबूत होंगे। यूपी में, एसपी-बीएसपी एक साथ हैं, हालांकि कांग्रेस अलग से चुनाव लड़ रही है और क्या यह मुस्लिम वोटों को विभाजित करती है, यह देखना बाकी है। और बंगाल में बनर्जी को भरोसा है कि मुस्लिम वोट बड़े पैमाने पर उसके पीछे मजबूत होंगे, भले ही कांग्रेस और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के रूप में इसके लिए दो अन्य दावेदार हैं।

विपक्ष का यह भी मानना ​​है कि मोदी की अपील इस हद तक कम हो गई है कि वह अब हिंदू समाज के विभिन्न हिस्सों, विशेषकर वंचितों को एकजुट करने में सक्षम नहीं है। हालाँकि, बीजेपी का मानना ​​है कि 2014 की तरह, आलोचकों और विपक्षी दलों दोनों ने अपनी ताकत को कम करके आंका है।

चुनाव, विशेष रूप से बालाकोट हमलों की पृष्ठभूमि में, पार्टी के आकलन में, एक बार फिर राष्ट्रवाद और हिंदुत्व का विरोध हुआ है। यह एक शक्तिशाली संयोजन है जो 2014 में किए गए विकास के नारे को एक तरह से जातिगत विभाजन से काट देगा। भाजपा का यह भी मानना ​​है कि अन्य दल अभी भी मुस्लिम समर्थक के रूप में देखे जा रहे हैं। लेकिन, अपने अंतिम विश्लेषण में, मोदी की अपील अंकगणित में नुकसान का सामना करने के लिए पर्याप्त होगी, पार्टी के मुस्लिम विरोध द्वारा आंशिक रूप से, लेकिन पूरी तरह से नहीं। और अगर ऐसा होता है, तो एक नया सामान्य स्थापित हो सकता है जहां अल्पसंख्यक वोट, लगातार दूसरे आम चुनाव के लिए, निर्णायक नहीं होगा।