प्रशासन का आदेश, दलित के घर होने वाली शादी की सूचना शादी से तीन दिन पहले पुलिस को दें

उज्जैन के माहिदपुर तहसील में सरपंचों और पंचायत सचिवों को आदेश दिया गया है कि दलितों के घर पड़ने वाली शादी की सूचना पुलिस को पहले ही दे दें. प्रशासन ने आदेश दिया है कि सरपंच और पंचायत सचिव अपने अधिकार क्षेत्र में किसी दलित के घर पड़ने वाली शादी की सूचना शादी से कम से कम तीन दिन पहले पुलिस को दें.

दरअसल प्रशासन ने यह कदम बीते दिनों उज्जैन के नाग गुराडियां गांव में एक दलित दूल्हे को सवर्णों द्वारा घोड़ी से जबरन उतारे जाने की घटना को देखते हुए उठाया है. माहिदपुर के सब डिविजनल मजिस्ट्रेट जगदीश गोमे ने एक सर्कुलर जारी कर सरपंचों और पंचायत सचिवों को दलितों के घर होने वाली शादियों को लेकर सतर्क रहने के लिए कहा है.

एसडीएम गोमे ने बताया कि एक पुलिस अफसर से एसटी / एससी (अत्याचार रोकथाम) के इस केस के दौरान ऐसे सर्कुलर के बारे में विचार आया था. दलित दूल्हे को घोड़ी से उतारे जाने की घटना का जिक्र करते हुए एसडीएम ने बताया कि घटना के बाद जहां शिकायतकर्ता अत्याचार की बात पर जोर देते रहे, वहीं, आरोपियों ने इससे साफ इनकार कर दिया और कहा कि उनकी ओर से बारात सिर्फ कुछ मिनट के लिए रोकी गई थी, ताकि सड़क से गाड़ियां पार हो सके. ऐसे विरोधाभाषी आरोपी की सच्चाई को जानने के लिए ये कदम उठाया गया है.

घटनाएं रोकने की उम्मीद
एसडीएम ने बताया कि कई जातियों को लेकर मामले सामने आते रहते हैं, जिसके कारण विभाग पर काम का बोझ बना रहता है. इस सर्कुलर के बाद ऐसी घटनाएं रोकने की उम्मीद है. इससे बाल विवाह को रोकने में भी मदद मिलेगी. एसडीएम गोमे ने बताया कि इस सर्कुलर को लेकर अभी तक कोई आपत्ति सामने नहीं आई है.

गौरतलब है कि देश के विभिन्न हिस्सों से दलितों के खिलाफ अत्याचार के लगातार मामले सामने आ रहे हैं. बीते सप्ताह 30 अप्रैल को उत्तर प्रदेश के बदायूं और राजस्थान के भीलवाड़ा से भी दलित दूल्हे के साथ सवर्णों द्वारा मारपीट के दो मामले सामने आए.

बदायूं में वाल्मीकि समाज के एक व्यक्ति को गेंहूं की फसल काटने से मना करने पर मारा-पीटा, उसकी मूंछें उखाड़ लीं और जूते में पेशाब भरकर पिलाया. पीड़ित ने गांव के ही 5 लोगों के खिलाफ केस दर्ज करवाया है.

दूसरी ओर भीलवाड़ा के गोवर्धनपुर गांव में पुलिस को पहले से सूचित किए जाने के बावजूद सवर्णों ने एक दलित दूल्हे को घोड़ी से उतारकर मारा-पीटा. सवर्णों के हमले में दूल्हा बुरी तरह घायल हो गया. पूरी घटना का वीडियो भी तेजी से वायरल हुआ था.