प्लास्टिक से पाक हैदराबाद , फंक्शन हॉल्स पर नज़र‌

हैदराबाद : शहर हैदराबाद को प्लास्टिक से पाक करने के लिए जी ऐच एमसी की अब सभी नज़र फंक्शन हॉल्स पर‌ हो चुकी है क्यों कि दोनों शहरों में सैंकड़ों फंक्शन हॉल्स मौजूद हैं जहां रोज़‌ तक़ारीब में प्लास्टिक का सामान ना सिर्फ खाने पीने के बर्तनों के तौर पर इस्तेमाल होता है बल्कि स्टेज को सजाने के लिए भी प्लास्टिक की समान‌ भी इस्तेमाल की जाती हैं लेकिन अब प्रशासन‌ ने फंक्शन हॉल्स में प्लास्टिक के समान‌ को कम अज़ कम इस्तेमाल करने की निर्देश‌ देते हुए हैदराबाद को प्लास्टिक से पाक शहर बनाने के लिए इच्छुक‌ है।

जी एच एमसी के कमिशनर बी जनार्धन रेड्डी ने सभी डिप्टी कमिश्नर्स को निर्देश दिया है कि वो हर हफ़्ते की बुनियाद पर ग्रीन फंक्शन हाल या एक क़दम हरियाली की सिम्त के तहत काम करें। कमिशनर ने जी एचएमसी के अधिकारियों से कहा है कि वो फंक्शन हॉल्स और कैटर्स के अधिकारियों से कहा है कि उन्हें प्लास्टिक के समान की बजाय वैकल्पिक वस्तुओं के लिए हौसला करें और प्लास्टिक के बर्तन और ग्लासस इस्तेमाल को बंद‌ करते हुए उनके जगह‌ पर स्टील के बर्तन इस्तेमाल करने की प्रोत्साहित करे।

साथ ही, फंक्शन हॉल के कामकाज के लिए तैयार मंच पर प्लास्टिक की बजाय अन्य वस्तुओं के उपयोग को निर्देशित करें। जीएचएमसी की सीमाओं में 4000 फ़ंक्शन हॉल हैं। इसलिए आयुक्त ने फंक्शन प्रबंधन हॉल, सार्वजनिक, संगठनों और नागरिकों से अनुरोध किया है कि वे अपने डिजाइन में प्लास्टिक के उपयोग को कम करने का प्रयास करें। स्टेज सजावट के लिए प्लास्टिक के बजाय प्राकृतिक फूलों और अन्य का इस्तेमाल करने की कोशिश करें। खाने पीने के बर्तन के लिए प्लास्टिक की बजाय स्टील के बर्तनों की सलह‌ दें।