फर्जी खबरों पर फेसबुक ने दिया बड़ा बयान, जानिए, क्या कहा?

सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी फेसबुक लगातार सुर्खियों में बनी रहती है। कभी फेक न्यूज को लेकर तो कभी यूजर्स की जानकारी बेचने के मामले को लेकर। अब फर्जी खबरों पर फेसबुक ने दो टूक कह दिया है कि वह फेक न्यूज नहीं हटाएगी।

फेसबुक ने स्पष्ट किया है कि वह अपने प्लेटफॉर्म से झूठी खबर (फेक न्यूज) को नहीं हटाएगा क्योंकि वह अपने समुदाय के मानदंड का उल्लंघन नहीं करता है। फेसबुक ने हालांकि कहा कि उसे कोई खबर अगर झूठी लगेगी तो वह उसे न्यूज फीड में पदावनत ( आम तौर पर सजा के रूप में (किसी को) कम रैंक देना ) कर देगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सोशल नेटवर्क इस समय ब्रिटेन में विज्ञापन झअभियान चला रहा है, जिसमें उसने साफ कहा है- ” झूठी खबर हमारा मित्र नहीं है।” लेकिन उसने कहा कि प्रकाशक के पास अक्सर ‘काफी अलग-अलग मत’ होते हैं और झूठे पोस्ट को हटाना अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के सिद्धांत के विपरीत है।

कंपनी ने बुधवार को न्यूयार्क में एक कार्यक्रम में पत्रकारों को यह समझाने की कोशिश की कि वह समस्याओं का समाधान कर रहा है। फेसबुक ने कहा “अभिव्यक्ति के रूप में लोग इसे पोस्ट कर सकते हैं, लेकिन हम इन ख़बरों को न्यूज़ फीड में ऊपर नहीं दिखाएंगे।” फेसबुक से जुड़े अधिकारी जॉन हेजेमन ने कहा कि, ” हमने फेसबुक को एक ऐसी जगह बनाने के लिए बनाया जहां विभिन्न लोग की आवाजें हों।