फर्जी चेक गिरोह पूरे रियासत में सरगर्म

पटना जिला मंसूबा दफ्तर और बोहबुद महकमा की शाख में चेक गायब कर 4.43 करोड़ की फर्जी इंखिला का खुलासा होने के बाद हुकूमत में खलबली मच गयी है। खदसा है कि फर्जी इंखिला के तार दूसरे जिलों से भी जुड़े हो सकते हैं और फर्जी इंखिला की रकम कई गुनी हो सकती है। इसके मद्देनजर तमाम डीएम को खुफिया तरीके से अपने-अपने जिले में फर्जी इंखिला की छानबीन करने को कहा गया गया है।

हेड क्वार्टर की हिदायत के बाद डीएम सतर्क हो गये हैं। चेक काटने और इसके कस्टोडियन ओहदेदारों को तहकीकात की हिदायत दिये गये हैं। हुकूमत ने पटना के डीएम से इस बाबत रिपोर्ट मांगी है।

रिपोर्ट के देखने के बाद तमाम जिलों को फर्जी इंखिला रोकने के लिए गाइडलाइन सुझाये जायेंगे। खज़ाना कमिश्नर रामेश्वर सिंह ने बताया कि पटना समाहरणालय से चेक गायब होने और उससे इंखिला की वाकिया को हुकूमत ने संगीन से लिया है। डीएम से वैसी तमाम ब्रांच की तहक़ीक़ात को कहा गया है, जहां से चेक इशू किये जाते हैं। अफसरों के मुताबिक फर्जी इंखिला के इस खेल में बैंक और समाहरणालय के कुछ अफसरों के भी शामिल होने की खदसा है। जिस तरीके से पहले चेक गायब किये गये और फिर उसी चेक से पैसे निकाले गये, इससे लगता है कि इसमें एक तंजीम गिरोह काम कर रहे है। अफसर पैसे निकालनेवाली कंपनी के लोगों की पूरी जानकारी जुटा रहे हैं।