फिलिस्तीन: मस्जिदों में लाउडस्पीकर से अज़ान देने पर इज़राइल ने लगाया प्रतिबंध

म्क्बुज़ा बैतूल मुक़द्दस: इजरायल प्रशासन ने कब्जे वाले फिलिस्तीन के वर्ष 1948 के अधिकृत फिलीस्तीनी नागरिक ” अललद ” की मस्जिदों में लाउडस्पीकर पर अज़ान देने पर पाबंदी आयद कर दी है, जिसके बाद फिलिस्तीनी नागरिकों की ओर से गंभीर प्रतिक्रिया सामने आया है।

इस्लामी आंदोलन के सांसदों ने इजरायल नगर पालिका की ओर से मस्जिदों में लाउडस्पीकर पर अज़ान देने पर प्रतिबंध नस्लवादी षड्यंत्र का क्रम करार दिया। फिलिस्तीन के केंद्र रिपोर्टों के अनुसार दो दिन पहले अललद शहर में स्थानीय इजरायल सरकार ने शहर के सभी मस्जिदों के प्रशासन को एक नोटिस जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि वह अज़ान के लिए लाउड स्पीकर का उपयोग न करें अन्यथा मस्जिदों से लाउडस्पीकर उठा लिए जाएंगे।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

नोटिस में कहा गया है कि लाउडस्पीकर पर दी जाने वाली अज़ानों के परिणामस्वरूप यहूदी इलाके के आराम और सुकून में बाधित पड़ता है। इसलिए लाउडस्पीकर पर प्रतिबंध की जा रही है। दूसरी ओर इस्लामी आंदोलन के सदस्य कनीसट मसूद गनायम, अब्दुल हकीम हाज याह्या और तलब अबू हरार ने अपने अलग-अलग बयान में अललद शहर में यहूदी प्रशासन द्वारा आयद किये गए प्रतिबंध की निंदा की है।

उनका कहना है कि मस्जिदों में लाउडस्पीकर पर अज़ान देने पर पाबंदी आयद करना नस्लवाद का सबसे खराब फार्म है और फिलिस्तीनियों के घरों को विध्वंस की क्रूर नीतियों की निरंतरता है. अरब सदस्य कनीसट का कहना है कि अललद नगर पालिका के प्रमुख एक प्रमुख उग्रवादी और नस्ल परस्त व्यक्ति हैं और जानबूझकर महीने सयाम में फिलिस्तीनी रोज़ेदारों को परेशान करने के साथ ही धार्मिक स्वतंत्रता को प्रभावित कर रहे हैं।