फेसबुक का नया अपडेट, अब ये जानकारी मिल पायेंगे!

सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक (Facebook) ने पिछले दिनों अपने करोड़ों यूजर्स के लिए कई नए फीचर शुरू किए हैं। करीब चार महीने पहले फेसबुक की तरफ से घोषणा की गई थी कि जल्द ही यूजर्स के सोशल साइट पर बिताए गए समय को ट्रैक करने के लिए फीचर लाया जाएगा।

अब फेसबुक ने यह फीचर शुरू कर दिया है, इस टूल को ‘Your Time on Facebook’ नाम दिया गया है। इसकी मदद से आपको यह पता चल जाएगा कि आपने सोशल मीडिया साइट पर कितना समय बिताया है

मीडिया रिपोटर्स में दावा किया जा रहा है कि कंपनी ने नया फीचर सभी यूजर्स के लिए शुरू कर दिया है। अभी इस फीचर को आप आईओएस प्लेटफॉर्म पर देख सकते हैं।

अगर आप भी यह जानना चाहते हैं कि हफ्ते में आपने फेसबुक और इंस्टाग्राम पर कितना समय बिताया तो इसके लिए सबसे पहले फेसबुक साइट या एप में लॉगइन कीजिए। इसके बाद आप सेटिंग और प्राइवेसी पर क्लिक करें। अब यहां आपको

‘Your Time on Facebook’ नाम से ऑप्शन मिलेगा। इस पर क्लिक कर दें. क्लिक करने पर आपके सामने यह जानकारी होगी कि आपने कितना समय सोशल साइट पर बिताया है।

यह पूरी जानकारी दिन के हिसाब से आपको मिलेगी। उदाहरण के लिए आपने सोमवार को 25 मिनट का समय फेसबुक को दिया। वहीं मंगलवार को यह समय बढ़कर 40 मिनट हो गया। इस तरह आप अलग-अलग दिन के हिसाब से पूरे हफ्ते में यह जान सकेंगे कि आपने कुल कितना समय फेसबुक या इंस्टाग्राम पर दिया।

अगर आपको फेसबुक की लत है और आप तय लिमिट से ज्यादा फेसबुक चलाते हैं तो यहां पर एक लिमिट भी सेट कर सकते हैं। तय लिमिट के पास पहुंचने पर आपके पास नोटिफिकेशन आ जाएगा।

आपको बता दें फेसबुक की तरफ से अगस्त में इस बारे में घोषणा की गई थी. सोशल साइट की तरफ से कहा गया था कि जल्द ही नया फीचर यूजर्स को अपना टाइम मैनेज करने में मदद करेगा।

कंपनी की तरफ से यह भी कहा गया था कि टाइम ट्रैकिंग फीचर अभिभावक और युवाओं के बीच भी संवाद स्थापित करने में मदद करेगा। फेसबुक के नए शुरू किए गए फीचर में आपको और भी कई ऑप्शन मिलेंगे। इससे पहले इंस्टाग्राम पर भी कुछ दिन पहले इस फीचर को जोड़ा गया है जिसका नाम योर ऐक्टिविटी है।

साभार- ‘ज़ी न्यूज़’