फेसबुक ने श्वेत राष्ट्रवाद और अलगाववादी पोस्टों पर किया प्रतिबंध

फ़ेसबुक ने अपने प्लेटफार्म से श्वेत राष्ट्रवाद और श्वेत अलगाववादी पोस्टों पर प्रतिबंध लगा दिया है, जो संभवतः चरमपंथी सामग्री के खिलाफ सबसे आक्रामक कार्रवाई की संभावना है। इस नीति को अगले सप्ताह से शुरू किया जाएगा और यह फेसबुक के लगभग 2 बिलियन-वाइड उपयोगकर्ता आधार को प्रभावित करेगा, इंस्टाग्राम के अलावा, फर्म ने घोषणा की। फेसबुक ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा है, ‘यह स्पष्ट है कि ये अवधारणाएं संगठित घृणा समूहों से गहराई से जुड़ी हुई हैं और हमारी सेवाओं में इसका कोई स्थान नहीं है।’ सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी ने अतीत में अतिवादी समूहों से नफरत फैलाने वाले भाषणों और गाली-गलौज के खिलाफ अपनी नीतियों का उल्लंघन करने के लिए पोस्टों को हटा दिया है, लेकिन ऐतिहासिक रूप से इस तरह के एकमुश्त प्रतिबंध लगाने वाले पोस्टों की कमी हुई है।

व्यापक दरार के हिस्से के रूप में, फेसबुक अब उन पोस्टों की अनुमति नहीं देगा जिनमें ‘मैं एक गर्वित राष्ट्रवादी हूं’ जैसे बयान शामिल हैं। फेसबुक के नीति निदेशक निदेशक ने मदरबोर्ड को बताया, “हमने नागरिक समाज के 20 से अधिक सदस्यों, शिक्षाविदों के साथ बातचीत की, कुछ मामलों में ये नागरिक अधिकार संगठन थे, जो दुनिया भर के नस्ल संबंधों के विशेषज्ञ थे।” मदरबोर्ड ने बताया कि ‘फेसबुक ने कहा कि हमने तय किया कि श्वेत राष्ट्रवाद, [श्वेत] अलगाववाद और श्वेत वर्चस्व के बीच का अंतर इतना व्यापक है कि हम वास्तव में उनके बीच कोई सार्थक अंतर नहीं कर सकते।’ अगर कोई उपयोगकर्ता इन बयानों या थीमों सहित सामग्री पोस्ट करता है, तो फेसबुक अब उन्हें एक गैर-लाभकारी संस्था की ओर निर्देशित करेगा, जो लोगों से नफरत करने वाले समूहों को छोड़ने में मदद करती है।

गैर-लाभकारी, लाइफ आफ्टर हेट, पूर्व-श्वेत शक्ति कार्यकर्ताओं द्वारा बनाया गया था और लोगों को हिंसक छोड़ने के लिए ‘निकास’ कार्यक्रम के रूप में कार्य करता है। फिशमैन ने मदरबोर्ड को बताया, ‘अगर लोग इस आंदोलन की खोज कर रहे हैं, तो हम उन्हें ऐसे लोगों से जोड़ना चाहते हैं, जो ऑफलाइन समर्थन दे सकेंगे।”यह इस तरह का काम है जो हमें लगता है कि इस तरह के आंदोलन को लेने के लिए एक व्यापक कार्यक्रम का हिस्सा है।’ बुधवार के फैसले से पहले, फेसबुक ने केवल उपयोगकर्ताओं को सफेद वर्चस्व को बढ़ावा देने वाले संदेशों को साझा करने से रोका था।

इसने नागरिक अधिकारों के पैरोकारों से भयंकर रूप से पीछे हटने का तर्क दिया जिन्होंने तर्क दिया कि श्वेत वर्चस्ववाद सफेद राष्ट्रवाद और श्वेत अलगाववाद से अप्रभेद्य है। अब, फेसबुक अपने मंच से इन तीन विचारधाराओं को बढ़ावा देने वाले सभी पोस्टों पर प्रतिबंध लगाने की ओर बढ़ रहा है।
फर्म ने एक ब्लॉग में लिखा है कि ‘पिछले तीन महीनों में सिविल सोसायटी और शिक्षाविदों के सदस्यों के साथ हमारी बातचीत, जो दुनिया भर के दौड़ संबंधों के विशेषज्ञ हैं, ने पुष्टि की है कि श्वेत राष्ट्रवाद और अलगाववाद को सफेद वर्चस्व और संगठित घृणा समूहों से अलग नहीं किया जा सकता है,’

फेसबुक ने कहा कि हम श्वेत राष्ट्रवाद और अलगाववाद के लिए प्रशंसा या समर्थन बर्दाश्त नहीं करेंगे।’ चरमपंथी सामग्री को चमकाने की कवायद पर प्रकाश डालते हुए, फेसबुक ने कहा कि निहित और कोडित श्वेत राष्ट्रवाद और श्वेत अलगाववाद को तुरंत साइट से नहीं हटाया जाएगा, क्योंकि इसका पता लगाना और हटाना कठिन है। फेसबुक ने कहा कि यह श्वेत राष्ट्रवादी, अलगाववादी और वर्चस्ववादी सामग्री को हटाने के लिए मशीन लर्निंग और कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर भी निर्भर करेगा। फर्म ने मदरबोर्ड को बताया कि यह उन सामग्रियों को हटाने के लिए मग्री-मिलान जैसी रणनीति का उपयोग करेगा जिन्हें पहले नफरत सामग्री के रूप में चिह्नित किया गया है।

लगभग तीन दर्जन फेसबुक कर्मचारियों ने इस विषय पर काम करने के बाद फेसबुक को श्वेत राष्ट्रवादी और श्वेत अलगाववादी पोस्टों पर रोक लगाने के लिए स्थानांतरित किया, जिसमें सीओओ शेरिल सैंडबर्ग का इनपुट भी शामिल था। कई नागरिक अधिकार वकालत समूहों ने फेसबुक के फैसले की प्रशंसा की, जिसमें नस्लीय न्याय संगठन कलर ऑफ चेंज शामिल है। ‘कलर ऑफ चेंज के अध्यक्ष राशद रॉबिन्सन एक बयान में कहा कि ‘चेंज ऑफ फेसबुक’ ने सतर्कता बरतते हुए फेसबुक को इसके मंच पर श्वेत राष्ट्रवादियों के बढ़ते खतरों के बारे में बताया, और आज, कंपनी के नेतृत्व को श्वेत राष्ट्रवाद पर अपनी नीति को अद्यतन करने के लिए इस महत्वपूर्ण कदम को आगे बढ़ाते हुए हमें खुशी है।

‘हम यह सुनिश्चित करने के लिए फ़ेसबुक के साथ अपने काम को जारी रखने के लिए तत्पर हैं कि प्लेटफ़ॉर्म की सामग्री मॉडरेशन दिशानिर्देश और प्रशिक्षण अद्यतन नीति का ठीक से समर्थन करते हैं और नागरिक अधिकारों और नस्लीय न्याय संगठनों द्वारा सूचित किए जाते हैं।’मुस्लिम पब्लिक अफेयर्स काउंसिल ने फैसले को श्वेत वर्चस्व के खिलाफ जीत कहा और कहा कि यह सैंडबर्ग सहित फर्म से मिला है, उनसे फेसबुक पर अभद्र भाषा के सभी रूपों के खिलाफ सख्त रुख अपनाने का आग्रह किया है। संगठन ने एक बयान में कहा, “फेसबुक का आधिकारिक नीति परिवर्तन अमेरिकी नागरिकों और श्वेत राष्ट्रवादियों की हिंसा से प्रभावित अन्य हाशिए के समुदायों के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।” उन्होंने कहा कि ‘यह कदम, महत्वपूर्ण है। अभी भी काम होना बाकी है और हम इसे देखने के लिए प्रतिबद्ध हैं। ‘