बकरीद पर की जाने वाली कुर्बानीयों पर रोक लगाने के लिए बॉम्बे हाईकोर्ट में याचिका दायर!

इस्लाम का पवित्र त्योहार बकरीद जिसे ईद-उल-अज़हा और ईद-उल-ज़ुहा भी कहा जाता है, इसी महीने में मनाया जाने वाला है। माना जा रहा है कि इस बार बकरीद 21 या 22 अगस्त की तारीखों में से एक दिन हो सकती है। वहीं, इन सबके बीच बकरीद पर दी जाने वाली कुर्बानी को रोकने के लिए बॉम्बे हाईकोर्ट में एक याचिका दायर की गई है।

इस याचिका में बॉम्बे हाईकोर्ट से मांग की गई है कि बकरीद पर दी जाने वाली कुर्बानी को रोकने के लिए देवनार पशुवधगृह (वधशाला) में भेड़ और बकरियों की खरीद-फरोख्त को तत्काल रोकने की दिशा में कदम उठाया जाए. प्राप्त जानकारी के अनुसार, अभी इस याचिका पर सुनवाई नहीं हुई है।

हाल ही में केंद्र सरकार ने देश के सभी सी पोर्ट्स (बंदरगाहों) से बकरियों और भेड़ों के निर्यात पर रोक लगा दी है. देश के सभी बंदरगाहों से फिलहाल पशुधन निर्यात पर अनिश्चितकालीन रोक लग गई है।

केंद्र सरकार ने यह निर्णय जानवरों के हितों के लिए काम करने वाली संस्थाओं की मांग को देखते हुए लिया है। जानवरों के हितों के लिए काम करने वाली संस्था PETA ने सभी राज्य सरकारों को पत्र लिखकर मांग की है कि बकरीद के अवसर पर होने वाले पशुओं की अवैध तरीके से कुर्बानी पर प्रभावी तरीके से रोक लगाई जाए।