बच्चों को एंटीबायोटिक्स देना बंद करें और इन प्राकृतिक उपचारों का उपयोग करें!

एंटीबायोटिक्स बच्चों के लिए सबसे अधिक बार निर्धारित दवाएं हैं। यद्यपि एंटीबायोटिक्स जीवन को बचा सकता है, ज्यादातर बार वे अधिक निर्धारित और दुरुपयोग किए जाते हैं। आप एंटीबायोटिक्स देकर हर बीमारी का इलाज नहीं कर सकते हैं।

शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली किसी भी बीमारी का कारण बनने से पहले भी उनसे लड़ सकती है लेकिन कुछ अपना समय लेते हैं उदाहरण के लिए शीत वायरस। और एंटीबायोटिक्स उन पर काम नहीं करते हैं। संक्रमण के क्षेत्र के बावजूद, एंटीबायोटिक पूरे शरीर को प्रभावित करता है और मूल्यवान बाधाओं के भार को मारता है।

एंटीबायोटिक प्रतिरोधी: यदि एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग वर्षों के दौरान किया जाता है, तो वे कुछ जीवाणुओं को मारने में अप्रभावी हो जाते हैं, जिससे बच्चे एंटीबायोटिक प्रतिरोधी बन जाते हैं। ऐसे कुछ मामलों में, समस्या का इलाज करने के लिए मजबूत एंटीबायोटिक दवाएं दी जाती हैं। यह मुख्य कारणों में से एक है कि क्यों डॉक्टर वास्तव में आवश्यक होने तक एंटीबायोटिक दवाओं को निर्धारित करने से सावधान हो गए हैं।

अगर कोई वायरल बीमारी (जीवाणुओं के अलावा) के लिए एंटीबायोटिक दवाओं को निर्धारित करता है, तो वे अक्षम हैं, और वे चयापचय, आंत माइक्रोबायोटा, प्रतिरक्षा प्रणाली, अस्थमा, एक्जिमा, और एलर्जी के लिए जीवनकाल प्रभाव दे सकते हैं।

आपके बच्चे के एंटीबायोटिक पर्चे को कम करने के लिए कुछ टिप्स:

उन्हें अतिरिक्त तरल पदार्थ दें: निर्जलीकरण को रोकने के लिए उन्हें बहुत सारा पानी पिलायें। यह नाक स्राव को भी पतला करता है और उन्हें बाहर निकालता है।

गरारा करना: उन्हें नमक और गर्म पानी के साथ गरारा करवाएं।

– उन्हें एक पोषक तत्व युक्त समृद्ध आहार दें।

– स्कूल से आने, खेलने और खाने से पहले अपने हाथ धोने की उनकी आदत को बनायें।

– उन्हें पोषण की खुराक दें (डॉक्टर से परामर्श लें)

– उन्हें किण्वित भोजन और किण्वित फाइबर देकर उनके आंत स्वास्थ्य का समर्थन करें।

आहार विशेषज्ञ श्रेया के सर्वश्रेष्ठ घरेलू उपचार जो एंटीबायोटिक दवाओं के बजाय काम करते हैं।

ठंड और फ्लू के लिए घरेलू उपचार

लहसुन लौंग के साथ सरसों का तेल: सरसों का तेल गरम करें (उबाल न लें), 2-3 लहसुन लौंग और अजवायन जोड़ें। इसे अपने बच्चे के पैरों, पीठ और छाती पर रगड़ें।

अदरक और शहद का रस: कुछ अदरक फेंक दें और उसका रस लें। रस को शहद में मिलाएं और इसे अपने बच्चे को दें।