बर्लिन की दीवार के बिना जिंदगी : रोचक वीडियो के साथ एक रिपोर्ट

अल जज़ीरा के पॉल ब्रेनन ने बर्लिन की दीवार के बिना और उसके साथ जीवन में एक नई प्रदर्शनी की रिपोर्ट की। पश्चिमी बर्लिन और जर्मन लोकतांत्रिक गणराज्य के बीच में एक ऐसी दीवार खींची गयी थी जिसने बर्लिन शहर के पूर्वी और पश्चिमी टुकड़ों को विभाजित करके रख दिया. बर्लिन दीवार का निर्माण 13 अगस्त साल 1961 में पूर्वी जर्मनी की सरकार ने इसलिए किया था.

ताकि जो लोग पूर्वी जर्मनी से भाग कर पश्चिमी जर्मनी जाना चाहते है तो वह बिलकुल उस क्षेत्र में दाखिल न हो सकें. बर्लिन की दीवार ने लगभग 28 साल तक पूर्वी और पश्चिमी लोगों को एक दूसरे से दूर रखा लेकिन 3 अक्टूबर साल 1990 को जर्मनी के यह दोनों भाग फिर से एक हो गए.

बर्लिन दीवार 140 किलोमीटर से अधिक यानि की 87 मील लंबी थी. करीब 5,000 लोग प्रवास कर पूंजीवादी पश्चिमी जर्मनी चले गये थे जबकि बर्लिन की दीवार के ऊपर से जाने के प्रयास में मरने वालों की संख्या 136 से 200 तक थी. साल 1963 में ईस्ट जर्मन के पूर्व सैनिकों ने बर्लिन की दीवार के माध्यम से सुरक्षित पलायन करने के लिए एक टैंक चुरा लिया था.

बर्लिन की दीवार को पार करते समय जिस अंतिम व्यक्ति का निधन हुआ था वह हवा के गुब्बारे से भागने का प्रयास कर रहा था लेकिन वह गिर गया और उसकी मौत हो गयी. बर्लिन की दीवार को गलती से नागरिकों द्वारा उखाड़ा गया था.

साल 1987 में बर्लिन की दीवार पर डेविड बॉवी ने परफॉर्म किया था और पूर्वी जर्मनी के लोग दीवार के पीछे उनको सुनने के लिए एकत्र हुए थे. आप दीवार के पीछे गायन और खुशी वाली आवाजों को सुन सकते हैं. उसैन बोल्ट बर्लिन दीवार के 3 टन खंड के मालिक है. बर्लिन की दीवार के एक खंड पर पुरुषों का बाथरूम और मुख्य स्ट्रीट स्टेशन और लास वेगास में कैसीनो है.

साल 1989 में, मार्गरेट थैचर ने मिखाइल गोर्बाचेव के साथ बर्लिन दीवार को बनाए रखने के लिए वकालत की थी. जर्मनी में 9 नवंबर एक महत्वपूर्ण दिन है क्योंकि साल 1918 में इस दिन जर्मनी एक गणतंत्र बना था और साल 1923 में म्यूनिख बीयर हॉल में क्रान्ति हुई थी. साल 1938 में, क्रिस्टॉलनच्ट तथा साल 1989 में बर्लिन की दीवार 9 नवंबर को गिर गई थी. बर्लिन दीवार टूटने के एक साल बाद पूर्वी और पश्चिमी जर्मनी का विभाजन भी खत्म हो गया और दोनों एक हो गये. वर्तमान समय की बात करें तो तीन किलोमीटर लंबी बर्लिन दीवार के अवशेष मौजूद हैं.