बहुमत साबित करने एकमात्र जज के आदेश पर डिवीज़न बेंच के विचाराधीन

नैनीताल: उत्तराखंड में जारी राजनीतिक ड्रामा अधिक एक नया मोड़ ले गया जब विधानसभा में कुल बहुमत साबित करने के लिए राज्य उच्च न्यायालय के एक सदस्य बेंच द्वारा दिए गए आदेश पर डिवीज़न पीठ ने 17 अप्रैल तक आदेश विचाराधीन लगा दी। सदन में कुल बहुमत परीक्षा के लिए एकमात्र जज द्वारा जारी किए गए आदेश के खिलाफ केंद्र द्वारा की पेशकश की याचिका पर मुख्य जज एम जोसेफ और न्यायमूर्ति वीके बिष्ट ने हुक्म जारी किया।

अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी केंद्र द्वारा राज्य हाईकोर्ट में फिरे और पिछले दिनों जारी आदेश सख्त विरोध करते हुए कहा कि राष्ट्रपति हुकुमनामह में अदालतें हस्तक्षेप नहीं कर सकतीं जिस पर पीठ ने यह आदेश जारी किया है केंद्र का प्रतिनिधित्व करने वाली टीम में शामिल एक एडवोकेट नलीनी कोहली ने कहा कि माननीय डिवीज़न बेंच ने एकमात्र जज के आदेश को 17 अप्रैल तक स्थगित कर दी।

डिवीज़न बेंच पर इस मामले की अगली सुनवाई 6 अप्रैल को निर्धारित है। इससे पहले 28 मार्च को सदन में पत्र विश्वास हासिल करने की तारीख तय की गई है, जो एक दिन पहले 27 मार्च को राष्ट्रपति शासन लागू कर दिया गया था। हालांकि मुख्यमंत्री हरीश रावत ने इसके खिलाफ हाईकोर्ट जस्टिस के एकमात्र सदस्य बेंच पर चुनौती दी थी और एकमात्र जज ने 31 मार्च को सदन में बहुमत साबित करने का हुक्म दिया था।

उन्होंने कांग्रेस के बागी इन सदस्यों को भी मतदान में भाग लेने की अनुमति दी थी जिन्हें अयोग्य करार दिया गया था। कांग्रेस आज के इस फैसले से खुश नहीं है और उसके खिलाफ चुनौती देने की योजना बनाई है। जज ने पिछले दिनों अपना आदेश जारी करते हुए इस धारणा व्यक्त किया था कि केंद्र द्वारा संविधान के अनुच्छेद 356 का इस्तेमाल महज ” सत्ता के लिए सक्षम रंग रेज़ि प्रक्रिया नहीं है।

उन्होंने राष्ट्रपति शासन लगाने पर हुक्म जारी करते हुए कहा था कि लोकतांत्रिक ढंग से निर्वाचित सदन को इस शैली में भंग नहीं किया जा सकता। सदन में शक्ति आजमाई ही बहुमत साबित करने का एकमात्र तरीका है। कोहली ने कहा कि आज के नवीनतम निर्णय से एकमात्र जज के आदेश 7 अप्रैल तक मझरज़ विचाराधीन हो गया है।

इस दौरान जस्टिस ध्यान राष्ट्रपति शासन लगाने के बाद अध्यक्ष गोनद सिंह केजरीवाल से अयोग्य करार दिए गए कांग्रेस के (9) विद्रोही सदस्यों के अनुरोध पर सुनवाई को पहली / अप्रैल तक स्थगित कर दिया और कहा कि अयोग्य करार दिए जाने के बावजूद सदन में संख्यात्मक ताकत आजमाई के अवसर पर वोट देने की अनुमति से संबंधित पिछले दिन अंतरिम आदेश जारी करते हुए उन्हें पहले ही राहत प्रदान कर चुके हैं।