बारामूला में अपना कारोबार चलाने के लिए 29 पंडितों को मुस्लिम कर रहे हैं मदद

बारामूला में 29 पंडितों को अपना व्यवसाय चलाने के लिए वहाँ के मुस्लिमों ने मदद किया है। कैश काउंटर के पास कई हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियों के साथ एक शेल्फ पर आराम करते हुए एक सेल्समैन 27 वर्षीय इश्फाक अहमद मलिक, बारामुला के भीड़ भरे शहर के बाजार में एक कपड़ा दुकान में बिक्री रिकॉर्ड बनाने में व्यस्त है।

उनके नियोक्ता हिरण्यनाथ गंजू, एक कश्मीरी पंडित जो शिवरात्रि समारोह की वजह से जम्मू में है। इश्फाक अहमद मलिक कहता है “मैं 11 साल से उनकी दुकान पर हूं। हर बार हिंदू त्यौहार आते हैं, वह जम्मू में अपने दूसरे घर के लिए रवाना होते हैं। वह पिछले एक महीने से दूर हैं और होली के बाद वापस आ जाएंगे। वे हम पर भरोसा करते हैं और हम उनके कारोबार का देखभाल करते हैं। व्यापार के इस सीज़न के दौरान”।

गंजू का परिवार उन 29 कश्मीरी पंडितों में शामिल है जो बारामूला में रहते हैं और मुसलमानों की मदद से अपनी दुकानें चलाते हैं। वीरवान के पास की कॉलोनी, जहाँ पंडित रहते हैं, निर्जन रूप धारण करते हैं क्योंकि सभी पंडित अपना सबसे बड़ा धार्मिक उत्सव शिवरात्रि मना रहे हैं। जम्मू में जहाँ 1990 में घाटी में उग्रवाद भड़कने के बाद पंडितों का बहुमत कम हो गया चूंकि उन्हें निशाना बनाया गया था।

हालांकि, निवासियों, दुकानदारों और स्थानीय उद्योग संघों ने आश्वस्त किया कि बारामूला में वापस आने वाले पंडित सुरक्षित हैं। बारामूला ट्रेडर्स एसोसिएशन के 65 वर्षीय अध्यक्ष मोहम्मद अशरफ कहते हैं, “हम मुस्लिमों को 1989 में प्रवास के बारे में बहुत बुरा लगा … हम चाहते हैं कि हिंदू वापस आएं। हम उनका स्वागत करेंगे।”