बिहार के हर जिले में खोला जाएगा इंजीनियरिंग कॉलेज : नीतीश कुमार

पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को कहा कि शिक्षा के बिना विकास संभव नहीं है. उन्होंने कहा कि राज्य में शिक्षा के क्षेत्र में सुधार के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं. सरकार की योजना राज्य के सभी जिलों में इंजीनियरिंग कॉलेज खोलने की है.

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

हिंदुस्तान के अनुसार, मुख्य मंत्री नितीश कुमार ने निश्चय यात्रा के छठे चरण में अपने गृह जिला नालंदा पहुंचे ‘चेतना सभा’ को संबोधित करते हुए कहा कि महिलाओं के विकास के लिए उनको तकनीकी शिक्षा से जोड़ा जाना जरूरी है. महिलाओं के लिए राज्य के प्रत्येक अनुमंडल मुख्यालय में पोलीटेक्निक कॉलेज और एएनएम (सहायक नर्सिंग मिडवाइफरी) स्कूल खोले जाएंगे. उन्होंने कहा, “राज्य क प्रत्येक जिले में इंजीनियरिंग कॉलेज खोलने की योजना है. साथ ही राज्य में पांच नए मेडिकल कलेज भी खोले जाएंगे”
मुख्यमंत्री ने कहा कि अन्य राज्यों की तुलना में बिहार में युवाओं की संख्या सबसे ज्यादा है. मानव संसाधन के बेहतर इस्तेमाल के लिए सरकार उन तक उच्च शिक्षा की पहुंच सुनिश्चित करने के लिए प्रयासरत है. नीतीश कुमार राजगीर के भूई और तेहितिया गांव पहुंचे, जहां ‘सात निश्चयों’ के तहत हो रहे शौचालय निमार्ण, हर घर नल का जल, पक्की गली-नाली एवं हर घर बिजली जैसी योजनाओं के तहत हो रहे कायोर्ं का निरीक्षण किया. मुख्यमंत्री शुक्रवार को शेखपुरा और लखीसराय जिले का दौरा करेंगे.
उन्होंने कहा कि शराबबंदी के बाद राज्य के लोगों की मानसिकता बदली है. आज बिहार में शराबबंदी की चचार् पूरे देश में हो रही है.