बीजेपी के साथ हुकूमत बनाएगी पीडीपी ?

जम्मू कश्मीर में विधानसभा इंतेखाबात के नतीजे आने के 8 दिनों बाद भी हुकूमत की तश्कील को लेकर तस्वीर साफ नहीं है.लेकिन रियासत की सबसे बड़ी पार्टी पीडीपी की सदर महबूबा मुफ्ती ने इशारा दिया है कि वह बीजेपी के साथ मिलकर हुकूमत बना सकती हैं.

जम्मू कश्मीर की सबसे बड़ी पार्टी पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी यानी पीडीपी की सदर महबूबा मुफ्ती ने ये बातें गवर्नर एनएन वहहरा से मिलने के बाद कहीं. महबूबा ने कहा कि हुकूमत तो 15 मिनट में बन सकती है लेकिन वह हुकूमत की तश्कील में कोई जल्दबाजी नहीं करना चाहती हैं. महबूबा मुफ्ती ने बार बार साबिक वज़ीर ए आज़म अटल बिहारी वाजपेयी का जिक्र किया और कहा कि मुल्क को जम्मू कश्मीर का एजेंडा साथ लेकर चलना होगा. महबूबा मुफ्ती ने कहा कि साल 2003 में केंद्र की एनडीए हुकूमत ने पुर अमन अमल को शुरू किया था. पीडीपी उसी एजेंडे को आगे बढ़ाना चाहती है.

अगर पीडीपी, बीजेपी के साथ मिलकर हुकूमत बनाती है तो वह आसानी से अक्सरियत के आंकड़े तक पहुंच जाएगी. पीडीपी के पास 28 और बीजेपी के पास 25 एमएलए हैं.यानी की कुल एमएलए की तादाद 53 हो जाएगी.

महबूबा मुफ्ती के बाद जम्मू कश्मीर के कांग्रेस सदर सैफुद्दीन सोज ने भी गवर्नर से मुलाकात की. कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस ने पहले ही पीडीपी को बिना शर्त ताईद देने का एलान किया है. अगर पीडीपी, कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ मिलकर इत्तेहाद करती है तो भी आसानी से हुकूमत बन जाएगी, क्योंकि पीडीपी के पास 28, कांग्रेस के पास 12 और नेशनल कॉन्फ्रेंस के पास 15 विधायक हैं. यानी की कुल एमएलए की तादाद 55 हो जाएगी.

लेकिन पीडीपी लीडर महबूबा मुफ्ती ने जो इशारे दिए हैं उससे लगता है कि पीडीपी, बीजेपी के साथ मिलकर हुकूमत बना सकती है.