बीजेपी विधायक ने आंबेडकर प्रतिमा को पहनाया भगवा, हंगामा

उत्तर प्रदेश के अंबेडकरनगर क्षेत्र के टांडा विधानसभा सीट से बीजेपी विधायक संजू देवी ने एक नया बखेड़ा खड़ा कर दिया है. विधायक संजू देवी ने बाबा साहब भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा को पहले दूध से नहलाकर उसे ‘पवित्र’ किया, फिर भगवा वस्त्र पहना दिए.

गुरुवार को टांडा विधायक संजू देवी और बीजेपी कार्यकर्ताओं ने इलाके के थिरुआ के पास लगी डॉ. आंबेडकर की प्रतिमा को मंत्रोच्चार के साथ दूध से नहला कर दुग्धाभिषेक किया. इसके बाद चंदन का टीका लगा कर भगवा वस्त्र पहना दिए.

बीजेपी विधायक द्वारा आंबेडकर प्रतिमा को दूध से नहलाकर भगवा वस्त्र पहनाए जाने पर बीएसपी विरोध जाहिर किया है. बीएसपी के पूर्व सांसद त्रिभुवन दत्त ने बीजेपी विधायक की इस करतूत को अनुचित बताते हुए कड़ा ऐतराज जताया. उन्होंने कहा कि बीजेपी के लोग आंबेडकर के सिद्धांतों पर नहीं चलते हैं और ये सब केवल दिखावे के लिए किया जा रहा है.

वहीं मामले में विधायक संजू देवी ने कहा कि पीएम मोदी के स्वच्छ भारत अभियान के तहत पहले क्षेत्र में सफाई कार्यक्रम चलाया गया. फिर डॉ. आंबेडकर की मूर्ति को साफ करके उनका दुग्धाभिषेक किया गया.

आंबेडकर की प्रतिमा को भगवा कपड़े पहनाए जाने के मामले पर उन्होंने कहा इसे रंग के आधार पर राजनीति से न जोड़ा जाए. भगवा किसी विशेष धर्म या पार्टी का रंग नहीं है. यह एक सामान्य रंग है.

गौरतलब है कि इससे पहले बदायूं जिले में बसपा नेताओं की मौजूदगी में आंबेडकर प्रतिमा पर भगवा पेंट किया गया था. मीडिया में मामला तूल पकड़ता देख उसे फिर से नीला पेंट कर दिया गया.