बीवी को लिखा खत भटकल के लिए बना फंदा

बीवी जाहिदा को खत लिखना यासीन भटकल को भारी पड़ा। तकरीबन छह महीने पहले लिखे खत के सहारे खुफिया एजेंसियां नेपाल वाकेय् भटकल के ठिकाने तक पहुंचने में कामयाब रहीं। इसके इलावा भटकल ने पिछले दिनों ईद पर जाहिदा को एक लाख रुपये की ईदी भी भेजी थी।

इससे सुरक्षा एजेंसियों का शक पुख्ता हो गया कि वह नेपाल में कहीं छुपा हुआ है। वहीं, भटकल के पास से एजेंसियों को एक लैपटॉप और मोबाइल फोन भी मिला है, जिससे इंडियन मुजाहिदीन [आइएम] के नेटवर्क के बारे में अहम इत्तेला मिलने की उम्मीद है। एजेंसियां लैपटॉप और मोबाइल से डाटा निकालने में जुट गई हैं।

खुफिया ब्यूरो के एक सीनीयर आफीसर ने बताया कि यासीन के बारे में सुराग हासिल करने के लिए दिल्ली में रह रही उसकी बीवी जायदा पर काफी अर्से से नजर रखी जा रही थी। साल 2008 में शादी के कुछ महीने बाद ही यासीन भटकल के भाग जाने के बाद से जायदा अपने वालिदैन के साथ रह रही है। तकरीबन छह महीने पहले नेपाल के पोखरा से एक खत उसके पास आया। खत किसी और नाम से भेजा गया था, लेकिन नेपाल में उसके किसी रिश्तेदार के न होने की वजह से एजेंसियों का शक गहरा हो गया।

इसके बाद नेपाल के पोखरा में भटकल की तलाश शुरू हो गई। तकरीबन छह महीने की मेहनत और इंतेज़ामिया नेपाल की मदद के बाद एजेंसियां भटकल को खोजने कामयाब रही। सीनीयर आफीसर के मुताबिक शुरू में यासीन ने खुफिया ब्यूरो के आफीसरो को बरगलाने की पूरी कोशिश की और फर्जी ड्राइविंग लाइसेंस व वोटर कार्ड दिखाकर उनसे खुद को भटकल नहीं होने की दुहाई दी।

हालांकि, पूरा होमवर्क कर चुके आइबी के आफीसर के सामने उसकी चाल कामयाब न हो सकी। नेपाली आफीसरो की तसफ्फी के लिए कर्नाटक पुलिस के एक आफीसर को पोखरा बुलाया गया और उसकी तसदीक के बाद भटकल को हिंदुस्तान लाया गया।

हैरानी की बात है कि दहशतगर्द नेटवर्क के सिलसिले में कई बार पाकिस्तान व ख़लीज मुल्क जा चुके भटकल के पास से कोई पासपोर्ट नहीं मिला है। वैसे भटकल से बरामद लैपटॉप और मोबाइल फोन को लेकर सेक्युरिटी एजेंसियां ज्यादा खुश हैं। एक सीनीयर आफीसर ने कहा कि इससे आइएम के नेटवर्क और फंडिंग के बारे में अहम इत्तेला मिल सकती है। लैपटॉप में ज़्यादातर चीजें कूट ज़ुबान में लिखी गई हैं। पुलिस हिरासत के दौरान भटकल से पूछताछ कर इसे समझने की कोशिश करेगी। वहीं, भटकल के मोबाइल की कॉल डिटेल्स के सहारे देश-विदेश में फैले उसके राबितो का पता लगाया जा रहा है।