ब्राज़ील-ओ-कोलंबिया का क्वार्टरफाइनल में टकराव‌

कोलंबिया ने दो मर्तबा की चैंपिय‌न यूरो गोय को मात देते हुए फुटबॉल वर्ल्ड कप के क्वार्टरफाइनल में रसाई हासिल करली है। कोलंबिया की इस कामयाबी में इसके उभरते हुए नौजवान स्टार जेम्स राडरगेवज़ ने दो गोल करते हुए अहम रोल अदा किया।

क्वार्टरफाइनल में अब कोलंबिया का मुक़ाबला ब्राज़ील से होगा जिसने अपने परी क्वार्टरफाइनल मैच में चिली के ख़िलाफ़ पनालटी शूट आउट में 3 – 2 से कामयाबी हासिल करके यहां जगह हासिल की है। 22 साला जेम्स रॉड रगेवज़ ने कोलंबिया के लिए यूरो गोय के ख़िलाफ़ अच्छा मुज़ाहरा किया और उन्होंने मैच के दोनों हाफ में एक एक गोल करते हुए अपनी टीम को कामयाबी दिलाई।

वो अब तक वर्ल्ड कप में सब से ज़्यादा गोल करने वाले स्टार बन गए हैं। उन्होंने चार मेचस में पाँच गोल किए हैं। कोलंबिया पहली मर्तबा वर्ल्ड कप के क्वार्टरफाइनल में पहूंचने में कामयाब रहा है। इसे पहले ब्राज़ील की टीम ने चिली के ख़िलाफ़ अपना मैच पनालटी शूट आउट में जीता। मैच के असल वक़्त तक दोनों टीमें 1 – 1 से मुसावी स्कोर पर थीं ताहम पनालटी शूट आउट में चिली के ख़िलाफ़ ब्राज़ील को 3 – 2 से कामयाबी हासिल हुई।

कल के दोनों मेचस में राडरगेवज़ ही स्टार रहे जिन्होंने अब तक के वर्ल्ड कप के सब से बेहतरीन गोल किए हैं। 28 वें मिनट में उन्होंने पनालटी एरिया में मिलने वाले एक पास को अच्छा सँभाला और बाएं किक से बेहतरीन गोल स्कोर किया। गोलकीपर यूरो गोय मसलेरा ने इसे रोकने की कोशिश की लेकिन वो नाकाम रहे।

कोलंबिया की टीम मैच पर हावी भी रही और गेंद पर ज़्यादा तर उसी का क़बज़ा रहा। हालाँकि यूरो गोय ने लोई सवारीज़ के ग़याब में पहले हाफ के आख़िरी वक़्त में वासपी की कोशिश की थी लेकिन वो कामयाब नहीं होसकी। दूसरे हाफ में 50 वें मिनट में रॉड रगेवज़ ने यूरो गए की मुश्किलात में एक और गोल करते हुए इज़ाफ़ा करदिया।

उन्होंने सीधी जानिब से पबलो अरमेरो से मिलने वाले एक अच्छा पास को बेहतरीन अंदाज़ में गोलपोस्ट में दाग़ दिया। दूसरे मैच में ब्राज़ील के गोलकीपर जूलियो सीज़र हीरो बन कर उभरे उन्होंने पनालटी शूट आउट में चिली के मौर्य शैव पनेला और एलेक्सस सांचीज़ के शूटस को रोकने में कामयाबी हासिल की जबकि गोनज़ालो यारा का शूट पोस्ट से टकरा कर बाहर निकल गया।

दोनों टीमें मैच के असल वक़्त में 1 – 1 से बराबरी पर थीं। पनालटी शूट आउट में ब्राज़ील की जानिब से डेविड लोई मार्सेलो और नेमर ने एक एक गोल किया। ब्राज़ील के विलीन और हल्क के किक स्कोर नहीं करसके। चिली की टीम 1962 में ये टूर्नामेंट मुनाक़िद करने के बाद पहली मर्तबा क्वार्टरफाइनल में रसाई की कोशिश कर रही थी ताहम वो इस में कामयाब नहीं होसकी।

ब्राज़ील को मैच के 55 वें मिनट में फील्ड गोल करते हुए मुक़ाबला जीतने का मौक़ा दस्तयाब हुआ था ताहम हल्क का एक शॉट पनालटी एरिया से बाएं जानिब से गोलपोस्ट में चला गया था लेकिन इंग्लिश रेफ़री होरड वेब ने उसे गोल नहीं दिया और हल्क को हैंडबाल का मुर्तक़िब क़रार दिया।

यूरो गोय की टीम सवारीज़ के ग़याब में मैदान में जद्द-ओ-जहद करती नज़र आई हालाँकि इसने कुछ वक़्त के लिए जारिहाना तीव्र इख़तियार किए थे लेकिन इससे उसे मैच में कामयाबी हासिल करने का मौक़ा दस्तयाब नहीं हुआ।