ब्रिक्स देशों में भारत की विकास दर सबसे ज्यादा है: रिपोर्ट

नई दिल्ली: ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका (ब्रिक्स) अर्थव्यवस्थाओं में भारत की सबसे ज्यादा वृद्धि दर दर्ज की जा रही है, एक केपीएमजी रिपोर्ट ने गुरुवार को यहां कहा।

वित्त वर्ष 18 की पहली तिमाही में विकास की गति को धीमा करने वाले कुछ सुधारवादी कदमों के बावजूद “इंडिया सोर्स हायर” नामक रिपोर्ट के मुताबिक, 2018 में अर्थव्यवस्था 7.4 प्रतिशत पर बढ़ने की संभावना है – उन्नत अर्थव्यवस्थाओं और दुनिया की तुलना में अधिक – जो क्रमशः 2 प्रतिशत और 3 प्रतिशत पर है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत की आर्थिक स्थिरता को लगभग 420 अरब डॉलर (9 फरवरी, 2018 को) विदेशी मुद्रा भंडार के साथ और मजबूत किया गया है जो भारत के लिए लगभग 11 महीने के आयात के लिए पर्याप्त कवर प्रदान करता है।

मिंडमाइन शिखर सम्मेलन 2018 के 12 वें संस्करण में कानून और न्याय और इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद द्वारा शुरू की गई रिपोर्ट – भारत के लिए तेजी से बदलते व्यावसायिक दृष्टिकोण में अंतर्दृष्टि प्रदान की और कई राष्ट्रीय प्राथमिकता कार्यक्रमों के तहत प्राप्त प्रगति का विश्लेषण किया।

भारत में केपीएमजी के चेयरमैन और सीईओ अरुण एम कुमार ने कहा, “भारत आज निरंतर वृद्धि की अवधि के लिए आगे बढ़ रहा है। दिवालियापन कोड और सामान और सेवा कर जैसे बुनियादी ढांचे में निवेश पर एक महत्वपूर्ण फोकस, इस तरह के विकास के लिए नींव के महत्वपूर्ण तत्व हैं।”

उन्होंने कहा, “बढ़ती आकांक्षाओं, देश के युवा जनसांख्यिकी और एक जीवंत उपभोक्ता बाजार भारत को तेजी से महत्वपूर्ण व्यापार और निवेश गंतव्य बना देगा।”

केपीएमजी की रिपोर्ट में कहा गया है कि घरेलू बाजार में उपभोक्ता आत्मविश्वास, समष्टि आर्थिक बुनियादी सिद्धांतों में स्थिरता, संरचनात्मक सुधार और भारतीय सरकार द्वारा शुरू की गई प्रमुख पहल, अब गति हासिल करने लगे हैं।