ब्रेकिंग न्यूज़: JNU में देश विरोधी नारे लगाने वाले बाहरी छात्रों की पहचान हुई, पुलिस का दावा

नई दिल्ली : JNU  में 9 फरवरी को लगे देश विरोधी नारों के मामले की जांच कर रही टीमों ने कुछ केंद्रीय विश्वविद्यालयों में पढ़ रहे कश्मीरी छात्रों और कुछ प्रोफेशनल्स की भी पहचान की है.’आज तक’ न्यूज़ पोर्टल के मुताबिक, पुलिस ने चार लोगों की पहचान की है, जिनमें एक महिला भी शामिल है. ये सभी कश्मीरी बताए जा रहे हैं. इन्होंने भीड़ को देश विरोधी नारे लगाने के लिए उकसाया और खुद भी नारेबाजी की. मामले की जांच जारी है इस वजह से अब तक उनके नाम उजागर नहीं किए जा रहे हैं.

इस मामले में जेएनयू की हाईलेवल इंक्वायरी कमेटी की आंतरिक रिपोर्ट में भी ‘बाहरी’ लोगों की ओर से नारे लगाए जाने का जिक्र किया गया था.  मामले की जांच कर रहे एक सीनियर पुलिस अफसर  ने दावा किया कि इस पूरे हादसे  में दो भाई शामिल हैं, जिन्होंने भीड़ को गुमराह किया. दोनों की पहचान कई वीडियो के जरिए हुई है. इनमें से एक जेएनयू का छात्र है, जबकि दूसरा अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी का छात्र है. इनके अलावा अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी और जामिला मिल्लिया इस्लामिया के छात्रों की भी पहचान की गई है.

खबर के मुताबिक  पुलिस ने जिन लोगों की पहचान की है उनमें से एक जर्नलिस्ट है, जो एक एनजीओ से जुड़ा हुआ है और एएमयू का छात्र रह चुका है. देश विरोधी नारे लगाने वालों में वह भी शामिल था. इसके साथ ही पुलिस ने उन प्रोफेशनल्स की भी पहचान की है जो घटना के दौरान कैंपस में मौजूद थे.