ब्लैक होल पर पहली प्रत्यक्ष नज़र : तस्वीर ग्लोबल ‘वर्चुअल टेलिस्कोप’ पर हुआ कैप्चर

वैज्ञानिकों ने कभी ब्लैक होल के घटना क्षितिज पर कब्जा करने वाली पहली छवियों पर से पर्दा उठाया है। बुधवार को दुनिया भर में एक साथ आयोजित किए गए प्रेस कॉन्फ्रेंस के एक बहुप्रतीक्षित स्ट्रिंग में, इवेंट क्षितिज टेलिस्कोप के पीछे की टीम ने अपने पहले प्रेक्षणों से निष्कर्षों का खुलासा किया।

ग्लोब पर अलग-अलग बिंदुओं पर तैनात आठ रेडियो वेधशालाओं से निर्मित ‘वर्चुअल टेलीस्कोप’ का उपयोग करते हुए, अंतरराष्ट्रीय टीम ने पिछले कुछ वर्षों में मार्की ए * की जांच की है, जो मिल्की वे के दिल में सुपरमासिव ब्लैक होल है, और जिसे आकाशगंगाओं के समूह में M87 कहा जाता है ।

जबकि ब्लैक होल प्रकृति द्वारा अदृश्य हैं, उनके बीच में घूमता हुआ अल्ट्रा-हॉट मटेरियल परिधि के चारों ओर प्रकाश की एक अंगूठी बनाता है जो अपने सिल्हूट के आधार पर स्वयं वस्तु के मुंह को प्रकट करता है। इस सीमा को घटना क्षितिज के रूप में जाना जाता है।

ईएचटी के निदेशक शेपर्ड डॉलेमैन ने कहा, “हमने जो देखा वह अप्राप्य था, क्योंकि उन्होंने चमकदार नारंगी अंगूठी को पेश किया, जो मेसियर 87 (M87) के केंद्र में वस्तु है – और एक ब्लैक होल पर हमारी पहली प्रत्यक्ष नज़र है।

सफलता आइंस्टीन के सामान्य सापेक्षता के सिद्धांत के लिए प्रमुख समर्थन को जोड़ती है और ब्लैक होल की प्रकृति पर लंबे समय तक सवालों के जवाब देने में मदद कर सकती है। इवेंट होराइजन टेलीस्कोप से प्राप्त टिप्पणियों को अब सदी की सबसे महत्वपूर्ण वैज्ञानिक सफलताओं में गिना जा सकता है।