भविष्य के लिए खतरा : चीन के वैज्ञानिक और अधिक DNA संपादित बच्चों को डिलिवरी करने के रास्ते पर

मानव भ्रूण के जीनों के साथ छेड़छाड़ कई देशों में अवैध है। भ्रूण के जीनों को संपादित करना कई देशों में प्रतिबंधित है क्योंकि भविष्य की पीढ़ियों को पारित डीएनए परिवर्तन पूरे जीन पूल पर अप्रत्याशित प्रभाव डाल सकते हैं। एसोसिएटेड प्रेस ने बताया कि एक चीनी वैज्ञानिक जिसने पहले जुड़वां लड़कियों के जन्म की घोषणा की, जिसका डीएनए संशोधित किया गया था, ने कहा है कि दूसरी ऐसी गर्भावस्था अभी भी हो सकती है।

शेन्ज़ेन में एक प्रयोगशाला में काम कर रहे स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के पूर्व छात्र जियानकुई ने बुधवार को हांगकांग में एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन पर घोषणा की है। उनके अनुसार, एक दूसरी संभावित गर्भावस्था अब शुरुआती चरणों में है और यह देखने के लिए और अधिक समय की आवश्यकता है कि यह आखिरी रहेगा या नहीं।

नोबेल पुरस्कार विजेता आनुवंशिकीविद् डेविड बाल्टीमोर, जो सम्मेलन में भाग ले रहे हैं, ने वर्णित किया कि वह वैज्ञानिकों के बीच आत्म-विनियमन की विफलता के रूप में कार्य करते हैं। उन्होंने कहा कि प्रयोग को गैर जिम्मेदार माना जाएगा क्योंकि यह कई वर्षों पहले जीन संपादन पर विचार करने से पहले कई वैज्ञानिकों के मानदंडों को पूरा नहीं करता था।

डॉ बाल्टीमोर ने कहा कि उन्होंने नहीं सोचा था कि चिकित्सकीय रूप से आवश्यक था और सम्मेलन समिति गुरुवार को मैदान के भविष्य के बारे में एक बयान जारी करेगी और जारी करेगी। रविवार को पोस्ट किए गए एक वीडियो में, उन्होंने जियानकुई, जुड़वां लड़कियों, लुलु और नाना के जन्म की घोषणा की, जिनके डीएनए को एचआईवी संक्रमण को रोकने के लिए संशोधित किया गया था और वैज्ञानिकों को पिनपॉइंट परिशुद्धता के साथ एक स्ट्रैंड को हटाने और बदलने की अनुमति दी गई थी।

उनका दावा है कि उन्होंने एक उपकरण का उपयोग किया जिसे सीआरआईएसपीआर-कैस 9 कहा जाता है, जो कुछ जीनों को सम्मिलित या निष्क्रिय कर सकता है। एक यूट्यूब वीडियो में, उन्होंने प्रक्रिया का वर्णन किया है क्योंकि ‘जिस द्वार से एचआईवी प्रवेश करता है’ हटा दिया गया है। घोषणा और साथ के वीडियो ने मुख्यधारा के वैज्ञानिकों और चीनी स्वास्थ्य प्राधिकरणों द्वारा राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के साथ एक वैश्विक चिल्लाहट को प्रेरित किया, जिसमें अधिकारियों ने ‘दावों की गंभीरता से जांच और सत्यापन’ करने का आदेश दिया।