भविष्य के लिए दुनिया की पहली परमाणु ऊर्जा वाली सुपरसोनिक विमान का हुआ अनावरण, गति होगी 1,150 मील प्रति घंटा

ये आंख खोलने वाले सुव्यवस्थित जहाज की डिजाइन भविष्य के लिए प्रस्तावित है जो सुपरसोनिक (परमाणु उर्जा से चलने वाली ) और पर्यावरण-अनुकूल दोनों है. एचएसपी ‘मैगनावेम’ अंतरिक्ष यान जैसी वाहन हैं जो 1,852km/h की शीर्ष गति तक पहुंचने में सक्षम है। हाइपरसोनिक विमान, न्यू यॉर्क और लंदन के बीच तीन घंटे की यात्रा में कटौती कर सकेगा, जो वर्तमान उड़ानों की अवधि है। अद्भुत विमान शून्य कार्बन उत्सर्जन का उत्पादन करेगा, कॉम्पैक्ट संयलन रिएक्टर के लिए धन्यवाद जो इसे शक्ति देगा।
nuclear-powered airliner

nuclear-powered airliner

nuclear-powered airliner

nuclear-powered airliner
डिजाइनर ऑस्कर विनलल्स के अनुसार, यह सुपरसोनिक हवाई यान की डिजाइन एयरोनाटिक उद्योग के लिए क्रांतिकारी बदलाव लाएगा, जो मुख्यतः कॉम्पैक्ट फ्यूजन रिएक्टर (सीएफआर) पर चलेगा। परमाणु संलयन वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा सूर्य काम करता है। कॉम्पैक्ट फ्यूजन रिएक्टर एक चुंबकीय कंटेनर के भीतर उस प्रक्रिया की नकल करेगा और हाइड्रोजन से ऊर्जा को रिहा कर देगा जिसका हम उपयोग कर सकते हैं।

कुल मिलाकर, श्री विनलल्स का मानना ​​है कि उनके हल्के विमान में कुछ 500 यात्रियों को ले जाया जा सकता था, और उनका इस्तेमाल करने वाली प्रौद्योगिकियों के कारण ‘मैगनावेम’ को बहुत जल्दी रिचार्ज किया जा सकता है। बार्सिलोना, स्पेन से ऑस्कर विनलल्स, एक वर्ष से भी अधिक समय से डिजाइन पर काम कर रहे हैं। इनमें कार्बन डाइऑक्साइड सफाई प्रणाली भी है, जो कि शिल्प के पर्यावरणीय लाभों को जोड़ती है। ‘मैगनावम’ लैटिन ‘मैग्ना एवेम’ से आता है, जिसका अर्थ है ‘बड़ा पक्षी।’
nuclear-powered airliner

हालांकि शिल्प सैद्धांतिक रूप से आज भी बनाया जा सकता है, ऑस्कर ने कहा, कुछ प्रौद्योगिकियां अभी भी ‘एम्ब्रोनरी चरण’ में हैं, और इस तरह के एक फ्लाईंग पोत को पूरा करने के लिए 10 से 15 साल की आवश्यकता हो सकती है। श्री विनलस, ने कहा ‘प्रतिक्रिया पूरी तरह से सकारात्मक रही है। मैं इस से बहुत खुश हूं। ‘अतुल्य शक्ति और ऊर्जा उत्पादन के बहुत अधिक मात्रा के फायदे से मैं सीएफआर (कॉम्पैक्ट फ्यूजन रिएक्टर) का उपयोग करने की संभावना के बारे में सबसे उत्साहित हूं। ‘हवाई जहाज की उड़ान या एआई सिस्टम के उपयोग को नियंत्रित करने के लिए प्लाज्मा ऊर्जा भी है।