भविष्य के लिए नष्ट होने योग्य पीवीसी से बना डेबिट-क्रेडिट कार्ड, अगले साल ब्रिटेन में होगा लॉन्च

एक नए प्रकार के नष्ट होने योग्य पीवीसी से बने डेबिट या क्रेडिट कार्ड अगले वर्ष ब्रिटेन में लॉन्च किया जाने वाला पहला प्रकार माना जाएगा। डिजिटल बैंकिंग सेवा प्रदाता कैशप्लस ने कहा है कि लाखों ग्राहकों के लिए नए कार्ड की शुरूआत उन्हें पारंपरिक प्लास्टिक पीवीसी डेबिट और क्रेडिट संस्करणों के लिए एक अधिक टिकाऊ विकल्प प्रदान करेगी।

नए कार्ड पर्यावरण के अनुकूल नष्ट होने योग्य पीवीसी का उपयोग करके किए जाएंगे, जिसमें एक योजक होता है जो कंपोस्ट, लैंडफिल या अन्य सूक्ष्म समृद्ध वातावरण में छोड़े जाने पर इसे तुरंत नष्ट कर देता है।

यह एक साल में आएगा जिसमें जनता अपने प्लास्टिक के उपयोग के बारे में अधिक जागरूक हो सकेगी, पीने के स्ट्रॉ से वाहक बैग तक। कैशप्लस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रिच वाग्नेर ने कहा ‘हमें ब्रिटेन के पहले पीवीसी डेबिट और क्रेडिट कार्ड के रिलीज के साथ आगे बढ़ने पर गर्व है।

‘हमारा व्यवसाय इस विचार पर आधारित है कि बैंकिंग सेवाओं को हमारे ग्राहकों के जीवन में सुधार करना चाहिए, और यह इसका एक प्राकृतिक विस्तार है।

‘हम जानते हैं कि लोग प्लास्टिक कचरे और अन्य पर्यावरणीय मुद्दों के बारे में जागरूक हैं, इसलिए ग्राहकों की पेशकश करना चाहते हैं, जिनमें हजारों यूके छोटे व्यवसाय शामिल हैं जो हमारी सेवाओं का उपयोग करते हैं, एक और अधिक टिकाऊ विकल्प।’

हर साल लगभग 6 बिलियन प्लास्टिक भुगतान कार्ड उत्पादित किए जाते हैं, जो लगभग 30,000 टन पीवीसी है – 3 बिलियन 500 मिलीलीटर प्लास्टिक की पानी की बोतलों के बराबर वजन।

नए कार्ड में पीठ पर हस्ताक्षर पट्टी नहीं होगी, एक विकल्प जिसे अगले वर्ष अप्रैल से मास्टरकार्ड द्वारा अधिकृत किया जा रहा है। रिच वाग्नेर ने कहा ‘यह डिजिटल युग का एक कार्ड है, हस्ताक्षर पट्टी से दूर करना एक छोटे से कदम की तरह लग सकता है, लेकिन हमारे ग्राहकों के लिए, यह एक महत्वपूर्ण संकेत है कि हम समझते हैं कि वे हमारी बैंकिंग सेवाओं का उपयोग कैसे करना चाहते हैं।

‘वर्षों के लिए हस्ताक्षर सत्यापन प्रभावी ढंग से अप्रचलित कर दिया गया है और शोध से पता चला है कि बैंकिंग ग्राहक आधुनिक प्रौद्योगिकी-आधारित सुरक्षा उपायों में अधिक विश्वास रखते हैं।’

अन्य बैंक जल्द ही कैशप्लस के नेतृत्व का पालन कर सकते हैं और योग्य कार्ड का उत्पादन शुरू कर सकते हैं। कैशप्लस के एक प्रवक्ता ने कहा ‘मुझे लगता है कि यह संभावना है कि प्रमुख बैंक उदाहरण का पालन करेंगे, अब सामग्री उपलब्ध है।

‘एक चैलेंजर के रूप में, हम इसे ग्राहकों को उपलब्ध कराने में बाधा डालने और सुधारने की हमारी भूमिका के रूप में देखते हैं और दूसरों के अनुसरण के लिए मानक निर्धारित करते हैं।

‘नए कार्ड में एक अच्छा उदाहरण है जिसमें फ्रीज / अनफ्रीज फीचर है जिसे हाल ही में पेश किया गया है, कुछ बड़े सड़क बैंकों द्वारा, महान प्रशंसा के लिए।

‘कैशप्लस ने तीन साल पहले यह पेशकश शुरू कर दी थी और अन्य डिजिटल चुनौतीकार इसे एक साल या उससे अधिक समय तक कर रहे हैं, इसलिए यह स्पष्ट है कि स्थापित खिलाड़ी इस बात पर ध्यान देना शुरू कर रहे हैं कि हम और अन्य क्या कर रहे हैं।’

कैशप्लस का कहना है कि यह अपने कार्यालयों में कई बदलावों को पेश करके प्लास्टिक कचरे का भी सामना कर रहा है, जिसमें टिकाऊ फल टोकरी और साथ ही पुन: प्रयोज्य ग्लास दूध और पानी की बोतलें एकल उपयोग प्लास्टिक के बजाय भी शामिल हैं।

नए कैशप्लस कार्ड के तैयार डिज़ाइन को कैशप्लस ग्राहकों द्वारा मतदान किया गया था और कंपनी ने कहा कि इसका उद्देश्य आज के कारोबार और उपभोक्ताओं की आवश्यकताओं को पूरा करना है।

मार्च 2019 में नए कार्ड ग्राहकों के लिए उपलब्ध होंगे। कंपनी प्रीपेड कार्ड प्रदाता के रूप में शुरू हुई और अब उपभोक्ताओं और छोटे व्यवसायों, विदेशी मुद्रा कार्ड, कर्मचारियों और फर्मों के साथ-साथ उधार देने वाले उत्पादों के लिए डिजिटल समाधान के लिए डिजिटल चालू खाते भी प्रदान करती है।