भाजपा के हिंदुत्व का जवाब : ममता बनर्जी ने कुरान की पंक्तियां पढ़ी और बोलीं, जोगो दुर्गा जागो

कोलकाता : शंख फूंकने से लेकर “उलुध्वनी” (हिंदू रीति-रिवाजों पर चिल्लाहट); मा दुर्गा को आमंत्रित करने से लेकर कोलकाता में सामुदायिक पूजा क्लबों – और, मंत्रों के जाप पर भेजे गए कर नोटिसों पर भाजपा को निशाना बनाया। ग्रामीण पश्चिम बंगाल में, टीएमसी सुप्रीमो और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने लोकसभा चुनाव के अंतिम दो चरणों में भाजपा के हिंदुत्व के बयान पर एक प्रतिवाद किया है: उनका अपना संस्करण, वह संस्कृति और परंपराएं जो राज्य के लिए अद्वितीय हैं। जैसा कि वह एक दिन में तीन सार्वजनिक बैठकों में भाग लेती है, बनर्जी अपनी सरकार की “जन-समर्थक” पहल को उजागर करती है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को विमुद्रीकरण, किसान आत्महत्या और नौकरी के नुकसान के बारे में बताती है। लेकिन अब, उनके भाषणों को बंगाल में रामायण परमहंस, सहिष्णुता – ग्रामीण हिंदू पहचान की अपील करने वाले प्रतीकों के साथ अक्सर संदर्भों के साथ छिड़का जाता है।

बीच में, वह अपनी धर्मनिरपेक्ष साख को रेखांकित करने का ध्यान रखती है: बांकुरा में मंगलवार को उसने कुरान की कुछ पंक्तियां पढ़ी और रमजान के महीने के लिए अपनी इच्छाओं को व्यक्त किया। यह अभियान पिच, जो कि बनर्जी की रैलियों के दौरान एक खंडन है, एक समय आता है जब मोदी और भाजपा प्रमुख अमित शाह ने अपने अभियान के दौरान जय श्री राम का नारा लगाने वाले समूह के साथ उनके टकराव का जिक्र करते हुए मुस्लिम मतदाताओं के कथित तुष्टीकरण पर निशाना साधा है। बंगाल में भाजपा नेता रामनवमी और हनुमान जयंती पर तलवारों और क्लबों की रैलियों और जुलूसों का नेतृत्व करते रहे हैं।

बांकुड़ा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले बांकुड़ा के बोरजोरा में एक फुटबॉल मैदान में एक बड़ी सभा को संबोधित करते हुए, बनर्जी ने कहा “जब हमने सामुदायिक पूजन के आयोजन के लिए क्लबों को 10,000 रुपये का अनुदान दिया, तो भाजपा ने अदालत में जाकर इसे रोक दिया। दुर्गा पूजा का आयोजन करने वाले 40 क्लबों को आयकर नोटिस भेजे गए थे। क्या आपको (मोदी) कोई शर्म नहीं है? बंगाल आने से पहले प्रधानमंत्री अपना होमवर्क कभी नहीं करते हैं। वह कह रहे हैं कि यहां दुर्गा पूजा की अनुमति नहीं है। वह झूठा है। यहां, हम दुर्गा पूजा, काली पूजा, राश मेला, लक्ष्मी पूजा मनाते हैं। ”फिर, उसने भीड़ से पूछा “क्या आप उन्हें मनाते नहीं हैं? ”प्रतिक्रिया जोर से “हाँ” थी।

उसकी चुनावी पिच के संदर्भ में स्पष्ट है: भाजपा का हिंदुत्व उस तरह से प्रतिध्वनित नहीं करता जिस तरह से बंगाल में धर्म का चलन है। “हम दुर्गा पूजा, छठ पूजा, होली, क्रिसमस और ईद मनाते हैं। हमारे पास कोलकाता में एक दुर्गा पूजा कार्निवल है। यह हमारी संस्कृति है। हम रामकृष्ण की भूमि के हैं। बंगाल एकमात्र ऐसा राज्य है जो इस संस्कृति को संरक्षित कर सकता है, जब भाजपा पूरे भारत में विभाजनकारी राजनीति खेलती है।

उन्होंने हिंदुत्व और भगवान राम को लेकर भाजपा पर निशाना साधा। उन्होंने कहा “चुनावों के दौरान, वह (मोदी) भगवान राम का आह्वान करते हैं और बाकी समय वे चुप रहते हैं। वे श्री रामचंद्र को अपना चुनावी एजेंट बना रहे हैं। सीता मइया भगवान राम से पूछ रही हैं, भाजपा अब आपको क्यों बुला रही है? ’भगवान राम जवाब देते हैं, ऐसा इसलिए है क्योंकि चुनाव जारी हैं’।

बनर्जी ने कहा “मैं उनसे पूछता हूं कि कृपया जाकर तारापीठ को देखें, कृपया जाकर दक्षिणेश्वर के दर्शन करें। कृपया जाकर गंगासागर को देखें और हमने इसे कैसे सुशोभित किया है। जाकर फुरफुरा शरीफ देखिए। मोदी ने पिछले पांच वर्षों में एक छोटी सी राम मूर्ति भी नहीं बनाई” “शंख बजाने के लिए सभा के बीच “हल्द्वानी” उठ गया। उसने पूछा “वे (भाजपा) मा दुर्गा के बारे में क्या जानते हैं। क्या वे जानते हैं कि उसके पास कितने हाथ हैं और उसके पास कितने हथियार हैं?”।

उन्होंने कहा, ‘मैं उनसे (भाजपा) राष्ट्रवाद नहीं सीखूंगा। याद कीजिए महात्मा गांधी कोलकाता में थे जबकि हमें अपनी आजादी मिली थी। बंगाल स्वतंत्रता आंदोलन का जन्म स्थान है। बंगाल संस्कृति और मानवता का जन्मस्थान है। हर कोई मोदी से डरा हुआ है। लेकिन मैं नहीं। मैं उसके खिलाफ बोलूंगी। बंगाल बिल्ली को काट लेगा”। पिच को उठाते हुए, मुख्यमंत्री ने भीड़ को याद दिलाया कि ये चुनाव विधानसभा या पंचायत के लिए नहीं हैं, बल्कि “दिल्ली से मोदी को हटाने” के लिए हैं।

बनर्जी ने कहा “वे (भाजपा) केवल विभाजनकारी राजनीति खेलते हैं। उन्होंने दंगे फैलाए। वे हिंदुओं को मुसलमानों से लड़वाते हैं। वे हिंदुओं को हिंदुओं से लड़ाते हैं। यहाँ बंगाल में, वे बाहरी लोगों को ला रहे हैं और दंगे भड़काने की कोशिश कर रहे हैं, ”। बैनर्जी ने कुरान से पढ़ने से पहले मंत्रों के जाप के लिए अपने भाषण को आगे बढ़ाते हुए कहा “हमारे पास हर घर में मां दुर्गा, मां लक्ष्मी, मां काली हैं। जागो दुर्गा, जागो दुर्गा। मैं चाहती हूं कि मेरी हिंदू माताएं और बहनें ‘उलुध्वानी’ करें। मैं चाहती हूं कि मेरी मुस्लिम माताएं और बहनें अल्लाह का आशीर्वाद ले। मैं चाहती हूं कि मेरे यूथ ताली बजाए।”