भारत और ट्यूनिशिया का आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई का संकल्प

ट्यूनिशिया: भारत और ट्यूनिशिया ने फैसला किया है कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में सहयोग बढ़ाया जाए.उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी ने कहा कि ऐसे खतरों से सफल रूप से निपटना चाहिए और के लिए स्थिर सहयोग हम विचार भागीदारी चाहिए। भारत और ट्यूनिशिया ने समझौता संस्मरण पर भी हस्ताक्षर किए। दोनों देशों ने चरमपंथ और आतंकवाद के प्रसार के मुद्दे पर भी चर्चा की जो दोनों देशों के लिए एक खतरा है। हामिद अंसारी ने ट्यूनिशिया प्रधानमंत्री असद के साथ एक संयुक्त परेश सम्मेलन में कहा कि हम इस चुनौती के खिलाफ युद्ध से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की है और फैसला किया है कि आतंकवाद के क्षेत्र में हमारे सहयोग को बढ़ाया जाए।

समझौता दो संस्मरण पर हस्ताक्षर भी किए गए। एक ज्ञापन दृश्यता शिल्प को बढ़ावा देने और दूसरी सूचना प्रौद्योगिकी और डिजिटल अर्थव्यवस्था के बारे में है। दोनों नेताओं के बीच आमने सामने बात‌ के बाद प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता दोनों देशों के बीच हुए। हामिद अंसारी ने कहा कि भारत 350 ट्यूनिशिया छात्रों को आगामी 5 वर्ष की अवधि में प्रशिक्षण देगा। उन्होंने कहा कि हमें खुशी होगी कि 350 ट्यूनिशिया छात्रों हमारे संस्थानों में विभिन्न कोरसस प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे और हमारे अतिथि होंगे।

दोनों देश एक दूसरे के पारंपरिक शिल्प को बढ़ावा देंगे और सूचना प्रौद्योगिकी और इससे संबंधित क्षेत्रों सहित डिजिटल अर्थव्यवस्था में सहयोग में वृद्धि होगी। हामिद अंसारी ने कहा कि द्विपक्षीय संबंधों के बारे में चर्चा का केंद्र ध्यान जारीया आर्थिक भागीदारी और सूचना प्रौद्योगिकी और शिक्षा जैसे नए क्षेत्रों में आपसी सहयोग था। उन्होंने कहा कि वे ठोस बातचीत कर चुके हैं जिसमें द्विपक्षीय संबंधों के पूरे परिदृश्य का और आपसी हित के वैश्विक मुद्दों के प्रधानमंत्री असद के साथ समीक्षा की।

उपाध्यक्ष ने कहा कि वह प्रधानमंत्री ट्यूनिशिया कह चुके हैं कि भारत की जनता ट्यूनिशिया की जनता को सफल क्रांतिकारी बदलाव और गतिशील बहुदलीय लोकतंत्र अपनाने के लिए अपनी शुभकामनाएं दे रहे हैं। उसकी सफलता बरकरार रहने की दुआ करते हैं। उन्होंने ट्यूनिशिया की जनता को बधाई भी दी है। अंसारी की यह टिप्पणी कृपया लोकतंत्र काफी महत्व रखता है। क्योंकि ट्यूनिशिया में विरोध प्रदर्शनों की क्रांतिकारी लहर और अरब जगत में विरोध की लहर जिसे अरब स्प्रिंग का नाम दिया गया है, दिसंबर 2010 में शुरू हुई थी जिसके परिणाम में मध्य पूर्व के देशों में लोकतांत्रिक सरकारें स्थापित हुईं।

हामिद अंसारी ने ट्यूनिशिया की सयान्ती परिषद के विस्तार के मामले में भारत को सदस्यता का समर्थन करने के लिए उनकी प्रशंसा करते हैं। उन्होंने कहा कि हम भारत की उम्मीदवारी को ट्यूनिशिया समर्थन की सराहना करते हैं। संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ट्यूनिशिया ने कहा कि दोनों देशों के संबंध स्थिर और विचारधारा समान हैं। विभिन्न क्षेत्रों जैसे ऑटो, कृषि और अन्य क्षेत्रों में दोनों देशों के संबंध हैं।