भारत ने पाकिस्तान में घूस कर पांच जगहों को निशाना बनाने की कोशिश की- शाह महमूद कुरैशी

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद क़ुरैशी ने कहा कि भारत का पाकिस्तान के 5 से अधिक स्थानों पर हमले करने का इरादा था जिसकी हमें पहले ही जानकारी मिल गई थी।

जियो न्यूज़ के एक कार्यक्रम में बोलते हुए शाह महमूद क़ुरैशी ने कहा कि हमें भारत की ओर से 5 से अधिक जगहों को निशाना बनाए जाने की आशंका थी लेकिन हमारी सेनाएं एलर्ट होने, पक्की इंटैलीजेन्स जानकारियों, और कूटनैतिक व सैनिक संबंधों ने भारत को हमला करने से रोकने में प्रभावी भूमिका निभाई।

पार्स टुडे डॉट कॉम के अनुसार, शाह महमूद क़ुरैशी ने कहा कि 26 फ़रवरी को भारत ने पाकिस्तान ख़िलाफ़ हमले की पहली कोशिश ओकाड़ा और बहावलपुर की तरफ़ से की और भरतीय विमानों ने पाकिस्तान में घुसने की कोशिश की लेकिन पाकिस्तानी सेना ने उन्हें पीछे ढकेला और वापस जाने पर मजबूर कर दिया।

शाह महमूद क़ुरैशी ने कहा कि भारत ने दूसरी कोशिश लाहौर सियालकोट सीमा की ओर से की मगर दोबारा पाकिस्तानी वायु सेना के विमानों ने उन्हें पीछे हटने पर मजबूर कर दिया।

उनका कहना था कि तीसरी कोशिश मुज़फ़्फ़राबाद एलओसी की ओर से पाकिस्तान में घुसने के लिए की गई जिसमें कुछ जहाज़ वापस चले गए लेकिन एक जत्था 4 से 5 नाटिकल माइल्ज़ अंदर आया और कार्यवाही की और जब हमारे युद्धक विमान उनके पीछे गए तो वह वापस लौट गए।

पाकिस्तानी विदेश मंत्री ने कहा कि पाकिस्तान ने दूसरे दिन इसका उत्तर दिया और भारत के दो युदक विमानों को मार गिराया। उन्होंने कहा कि इस स्थिति में पाक सेना के प्रमुख जनरल क़मर जावेद बाजवा ने बहुत सक्रिय भूमिका निभाई और उनकी मज़बूत क्षमताएं नज़र भी आईं।

शाह महमूद क़ुरैशी ने कहा कि मोदी सरकार चाह रही थी कि मीडिया के एक हिस्से को अपने साथ मिलाकर चुनावों में विजय के लिए देश में युद्ध की स्थिति पैदा करे लेकिन आज नई दिल्ली में शांति के लिए रैलियां निकल रही हैं और पाकिस्तान विरोधी नैरेटिव मोदी सरकार के हाथ से निकल गया।