भारत ने बांग्लादेश के सामने रखा 360 रनों का टारगेट, राहुल और धौनी का शानदार शतक

कार्डिफ : केएल राहुल ने शतक जमाकर विश्व कप मैचों के लिये बल्लेबाजी क्रम में नंबर चार पर अपना दावा मजबूत किया जबकि महेंद्र सिंह धौनी ने भी अपने चिर परिचित अंदाज में बल्लेबाजी करके सैकड़ा ठोका जिससे भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ मंगलवार को यहां अपने दूसरे अभ्यास क्रिकेट मैच में शुरुआती झटकों से उबरकर सात विकेट पर 359 रन का मजबूत स्कोर बनाया।

राहुल ने चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिये उतरकर 99 गेंदों पर 12 चौकों और चार छक्कों की मदद से 108 रन बनाये जबकि धौनी ने 78 गेंदों पर 113 रन की पारी खेली जिसमें आठ चौके और सात छक्के शामिल हैं। इन दोनों पांचवें विकेट के लिये 164 रन की साझेदारी करके भारत को चार विकेट पर 102 रन की संकटपूर्ण स्थिति से उबारा।

भारत के लिये शीर्ष क्रम के तीन बल्लेबाजों शिखर धवन (एक), रोहित शर्मा (19) और कप्तान विराट कोहली (47) की लगातार दूसरे मैच में नाकामी चिंता का विषय हो सकती है लेकिन राहुल ने चौथे नंबर की उसकी समस्या लगभग समाप्त कर दी है। विश्व कप में भारत का नंबर चार बल्लेबाज कौन होगा यह टीम चयन के बाद से लेकर ही चर्चा का विषय बना हुआ था।

राहुल को दोनों अभ्यास मैच में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के उतारकर कोहली ने साफ संकेत दे दिये कि इस महत्वपूर्ण स्थान के लिये कौन उनकी पहली पसंद है। राहुल ने भी अपने कप्तान को निराश नहीं किया तथा नैसर्गिक अंदाज में बल्लेबाजी करके अपने पुल, कट और कवर ड्राइव का बेहतरीन नमूना पेश किया।

नंबर चार के लिये चयनकर्ताओं की पहली पसंद विजय शंकर पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिये उतरे लेकिन केवल दो रन ही बना पाये। इससे तय लगता है कि भारत जब पांच जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने विश्व कप अभियान का आगाज करेगा तो राहुल चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिये आएंगे।

धौनी फिर से अपने पुराने रंग में दिखे और शुरू से गेंदबाजों पर हावी हो गये। स्पिनरों पर उन्होंने आगे बढ़कर कई दर्शनीय शॉट लगाये तथा इस बीच अपनी पावर हिटिंग से भी प्रभावित किया। उन्होंने अबू जायद पर अपनी पारी का छठा छक्का लगाकर केवल 73 गेंदों पर शतक पूरा किया। इस पारी के बाद धोनी के विश्व कप में पांचवें नंबर पर उतरने की संभावना बढ़ गयी है।

शीर्ष क्रम के बल्लेबाज हालांकि गेंदबाजों के लिये अनुकूल परिस्थितयों में फिर से नहीं चल पाये। न्यूजीलैंड के खिलाफ पिछले मैच में छह विकेट से हार के दौरान भी ये तीनों बल्लेबाज मिलकर 22 रन बना पाये थे। बारिश ने पहले ओवर में ही खेल में व्यवधान डाल दिया था।

बादल छाये हुए थे और बांग्लादेश ने भारत को पहले बल्लेबाजी सौंपी। धवन तीसरे ओवर में ही मुस्ताफिजुर रहमान की फुललेंथ गेंद पर पगबाधा आउट हो गये। ‘हिटमैन’ रोहित 14वें ओवर तक क्रीज पर रहे लेकिन इस बीच रन बनाने के लिये जूझते नजर आये। रूबेल हुसैन की धीमी रहती शार्ट पिच गेंद पर पुल करने के प्रयास में वह बोल्ड हो गये।

कोहली अच्छी शुरुआत करने के बाद तेज गेंदबाज मोहम्मद सैफुद्दीन की गेंद को फ्लिक करने से चूक गये और बोल्ड होकर पवेलियन लौटे। निचले मध्यक्रम में हार्दिक पंड्या ने 11 गेंदों पर 21 रन बनाये जबकि रविंद्र जडेजा 11 और दिनेश कार्तिक सात रन बनाकर नाबाद रहे। बांग्लादेश की तरफ से शाकिब अल हसन और रूबेल हुसैन ने दो-दो विकेट लिये।